मेदिनीपुर : लोकगीत समूह “सुजन बंधु” के चैती गाजन में कलाकारों ने बांधा समां

तारकेश कुमार ओझा, खड़गपुर। मेदिनीपुर शहर के लोकप्रिय बांग्ला लोकगीत समूह “सुजन बंधु” की पहल पर पिछले 2 वर्षों की भांति शहर के कर्मचारी भवन के खुले प्रांगण में “चैती गाजन” कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इसके सूत्रधार के रूप में प्रख्यात संगीत गुरु जयंत साहा उपस्थित थे। इस अवसर पर संगीतकार आलोकबरन माईती, विशिष्ट शिल्पी अमिय पाल, मालविका पाल, नर्तक नवनीता दास, पेंटर मदन दे, संगीतकार रथिन दास, रंगमंच की हस्ती पिनाकी मजुमदार और अन्य प्रमुख लोग भी अतिथि के रूप में उपस्थित थे। उपस्थित अतिथियों की उपस्थिति में कार्यक्रम का शुभारंभ विशेष धुन से किया गया।

इस अवसर पर प्रख्यात संगीत कलाकार सुपंथ बोस को विशेष “सुजन सम्मान” भेंट किया गया। साथ ही विभिन्न सांस्कृतिक और सामाजिक गतिविधियों में लगे गणमान्य व्यक्तियों को सुजन बंधु द्वारा सम्मानित किया गया। इस दिन सुजन बंधु के स्वयं के कलाकारों के साथ मेदिनीपुर के विभिन्न सस्वर पाठ, संगीत और नृत्य प्रशिक्षण संस्थानों के कलाकारों और विभिन्न बैंड के कलाकारों ने कार्यक्रम में भाग लिया। उन सभी की मंत्रमुग्ध कर देने वाली प्रस्तुति इस चरक उत्सव को दूसरे स्तर पर ले जाने में सफल रही। बैंड की ओर से दीपांकर ने इकट्ठे हुए गुणी लोगों की उपस्थिति में इस आयोजन का उद्देश्य सबके सामने रखा।

सुजन बंधु दल के सदस्यों दीपंकर, बुलन, प्रसन्नजीत, फोटॉन, तपेंदु, दुर्गा, फकीर और तताई के सक्रिय प्रयासों से लोकगीतों के बारे में अपने-अपने विचारों से इस कार्यक्रम का विचार साकार हुआ। गजानन महोत्सव के इस अलग रूप का विचार सबसे पहले शहर में सुजन बंधु लोकगीत समूह द्वारा लाया गया था। सुजन बंधु के सदस्यों का मानना ​​है कि यह सफलता शहर के प्रत्येक संस्कारी व्यक्ति के सहयोग के कारण है।

उन्होंने कहा कि वे हर साल इस अनोखे विचार को बढ़ावा देने के लिए सभी के सहयोग की अपेक्षा करते हैं। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि कार्यक्रम की मंच सजावट और घटना के स्मृति चिन्ह को एक नए तरीके से बनाया गया जिसने सभी उपस्थित लोगों का ध्यान आकर्षित किया। पूरे कार्यक्रम का संचालन सुप्रसिद्ध कलाकार अर्नब बेरा ने किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *