मामूली कारणों से होनेवाले सिरदर्द से राहत पाने के लिए इन तेलों से करें मसाज

कोलकाता। रोजमर्रा के मामूली कारणों से होनेवाले सिरदर्द से राहत पाने के लिए कुछ जरूरी तेलों से मालिश करने से राहत मिल सकती है। सिरदर्द रोज़मर्रा की ज़िंदगी में महसूस होने वाली एक आम समस्या है जो हर व्यक्ति को कभी न कभी महसूस होती ही है। कुछ बीमारियों के पहले संकेत के तौर पर लोगों को सिरदर्द महसूस होता है तो वहीं, मौसम बदलने, पेट में गड़बड़, बुखार या सिर और आंखों से जुड़ी समस्याओं में भी सिरदर्द को एक लक्षण के तौर पर देखा जाता है। जबकि काम के बोझ, शोर-शराबे, धूप, ठंडी हवा और कई बार कुछ विशेष प्रकार की गंध को सूंघने के कारण भी सिरदर्द हो सकता है।

बारबार होने वाले सिरदर्द के सही कारणों का पता लगाने के लिए आपको डॉक्टर से ही चर्चा करनी चाहिए, ताकि समय रहते इस समस्या का इलाज किया जा सके। वहीं, रोजमर्रा के मामूली कारणों से होनेवाले सिरदर्द से राहत पाने के लिए कई लोग तेल मालिश कराने, मसाला चाय पीने या पॉवर नैप लेने जैसे उपाय करते हैं। इसके साथ ही कुछ जरुरी तेलों से मालिश करने से भी सिरदर्द से राहत मिल सकती है।

ठंड के कारण जब महसूस हो सिरदर्द तो करें ये 3 घरेलू उपाय

लैवेंडर ऑयल : यह गुणकारी तेल ना सिर्फ अपनी खूश्बू से तबीयत खुश करता है बल्कि, सिर से जुड़ी नसों को शांत कर तनाव भी कम करता है। लैवेंडर ऑयल से सिर की मसाज करने से तनाव से भी राहत मिलती है। इस तेल के इस्तेमाल से सिरदर्द और माइग्रेन के दर्द में भी आराम मिलता है।

मेंहदी का तेल : मेंहदी की पत्तियां तनाव से होने वाले सिरदर्द से राहत का एक पुराना नुस्खा हैं। इसी तरह मेंहदी का तेल भी तनाव, सिरदर्द और माइग्रेन की समस्या से राहत दिलाता है। इस तेल से मसाज करने से सिर की त्वचा या स्कैल्प की समस्याओं से भी राहत मिलती है, माइग्रेन का दर्द कम होता है और हाथों-पैरों की जलन शांत होती हो और आप शांति महसूस करते हैं।

मिंट ऑयल : पुदीने की ताजगी भरी खुशबू बिगड़े मूड को अच्छा बनाती है इसी तरह पुदीने के तेल में स्ट्रेस और एंग्जायटी जैसी मानसिक स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याओं से राहत दिलाने वाले गुण भी होते हैं। सिरदर्द और माइग्रेन के असहनीय दर्द से राहत पाने के लिए आप मिंट ऑयल या पुदीने के तेल से सिर की मसाज कर सकते हैं। इससे सिरदर्द से राहत मिलती है। साथ ही इससे अनिद्रा की समस्या से भी आराम मिलता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *