आदिपुरुष के संवादों के बचाव में मनोज मुंतशिर ने कही ये बात

मुंबई। ओम राउत की आदिपुरुष ने आलोचकों और दर्शकों से समान रूप से मिश्रित समीक्षा प्राप्त की है। पौराणिक फिल्म 2023 की बहुप्रतीक्षित रिलीज में से एक थी। हालांकि इसे बॉक्स ऑफिस पर बम्पर ओपनिंग मिली, लेकिन प्रभास-स्टारर को एक से अधिक कारणों से ऑनलाइन ट्रोल किया जा रहा है। निर्माताओं को संवादों और वीएफएक्स के लिए आलोचनाओं का सामना करना पड़ रहा है।

कई इंटरनेट उपयोगकर्ताओं को आदिपुरुष में ‘जली ना’ संवाद आपत्तिजनक और भयानक लगा। हालांकि, फिल्म के संवादों का सह-लेखन करने वाले मनोज मुनत्शिर ने इसका बचाव किया है। रिपब्लिक वर्ल्ड के साथ एक साक्षात्कार में, मनोज मुंतशिर ने कहा, “यह कोई त्रुटि नहीं है। यह एक बहुत ही सावधानीपूर्वक विचार प्रक्रिया है जो बजरंग बली और सभी पात्रों के लिए संवाद लिखने में चली गई है।

हमने इसे सरल बना दिया है क्योंकि हमें करना है।” एक बात समझ लीजिए कि अगर किसी फिल्म में कई किरदार हैं तो सभी एक ही भाषा नहीं बोल सकते। मुंतशिर ने यह भी कहा, “हमारे यहां दादियां, नानियां जब रामायण की कथा सुनाती थी, जो इसी भाषा में सुनाती थी।

ये डायलॉग जिसे आपने जिक्र किया, ये इस देश के संत, बड़े बड़े कथा वाचक ऐसी ही बोलते हैं जैसे मैंने लिखा है।” जब दादी-नानी रामायण की कहानियां सुनाती थीं तो वे इसी भाषा का इस्तेमाल करती थीं। आपने जिस संवाद का जिक्र किया, पुजारी और कथाकार उसी तरह कहते थे, जैसा मैंने लिखा है। मैं इस संवाद को लिखने वाला पहला व्यक्ति नहीं हूं, यह पहले से ही है।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *