बिपरजॉय चक्रवात || आईएमडी ने इन राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की

नई दिल्ली। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा कि चक्रवात बिपरजॉय के पूर्व-उत्तरपूर्व की ओर बढ़ने और अगले 12 घंटों के दौरान दबाव की तीव्रता बनाए रखने की बहुत संभावना है। आईएमडी ने दक्षिण राजस्थान, उत्तर गुजरात, पश्चिम बंगाल, मेघालय, तमिलनाडु, केरल, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, मध्य प्रदेश और सिक्किम में भारी बारिश की चेतावनी भी जारी की है। इसके अलावा मौसम विभाग ने पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड, ओडिशा, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में हल्की से मध्यम वर्षा की भविष्यवाणी की है।

एआईएमडी ने एक बयान में कहा कि दक्षिण राजस्थान में भारी बारिश होने की संभावना है और आसपास के उत्तर गुजरात क्षेत्र व कच्छ में भारी वर्षा हो सकती है। अगले पांच दिनों के दौरान पूर्वोत्तर भारत, उप हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में अधिकांश स्थानों पर हल्की/मध्यम वर्षा और छिटपुट भारी बारिश होने की संभावना है। इसके अलावा 17 से 19 जून के दौरान मेघालय में कुछ स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है।

अगले चार दिनों के दौरान हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में अलग-अलग स्थानों पर गरज और बिजली गिरने के साथ हल्की व मध्यम बारिश होने की संभावना है और अगले तीन दिनों के दौरान उत्तर पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में छिटपुट बारिश हो सकती है। दक्षिण-पश्चिम राजस्थान में 17-18 जून, दक्षिण-पूर्व राजस्थान में 17-19 जून, उत्तर-पश्चिम मध्य प्रदेश में 19-21 जून के बीच भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है।

आईएमडी ने यह भी भविष्यवाणी की है कि अगले पांच दिनों के दौरान दक्षिण भारत में गरज और बिजली चमकने के साथ हल्की व मध्यम बारिश होने की संभावना है। आईएमडी ने भविष्यवाणी की कि तमिलनाडु में 17-19 जून, केरल में 18-21 जून, और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में 19-21 जून के दौरान भारी बारिश हो सकती है। अगले पांच दिनों के दौरान देश के बाकी हिस्सों में कोई महत्वपूर्ण मौसम परिवर्तन की संभावना नहीं है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *