mamata netaji

नेताजी जयंती पर ममता बनर्जी ने दी श्रद्धांजलि

कोलकाता। भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के अमर सपूत नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती पर पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने उन्हें श्रद्धांजलि दी है। मंगलवार सुबह मुख्यमंत्री ने नेताजी की तस्वीर के साथ एक पोस्ट माइक्रो ब्लॉगिंग साइट एक्स पर लिखा है।

इसमें उन्होंने लिखा है कि पूरे विश्व के गौरव नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती पर उन्हें श्रद्धांजलि और प्रणाम।

HTTPS://TWITTER.COM/MAMATAOFFICIAL/STATUS/1749620466254532739

नेताजी सुभाष चंद्र बोस का जन्म 23 जनवरी 1897 को ओडिसा के कटक में एक बंगाली परिवार में हुआ था। भारत को अंग्रेजों की गुलामी से मुक्त कराने में इनका बहुत बड़ा योगदान था। ”तुम मुझे खून दो-मैं तुम्हें आजादी दूंगा”, ”जय हिंद-जय भारत” और ”दिल्ली चलो” जैसे नारों से उन्होंने देश के युवाओं में देशभक्ति की लौ जलाई थी।

स्वतंत्रता की लड़ाई में पहले ये महात्मा गांधी के ही साथ थे, लेकिन बाद में अलग होकर इन्होंने अंग्रेजों के खिलाफ लड़ने की योजना बनाई। उन्होंने साल 1939 में फॉरवर्ड। ब्लॉक की स्थापना की और इसके बाद साल 1943 में 21 अक्टूबर को आजाद हिंद फौज का गठन कर अंग्रेजों के खिलाफ सशस्त्र लड़ाई लड़ी।

हालांकि उनके निधन को लेकर स्पष्ट कोई प्रमाण नहीं है इसलिए यह मांग की जाती है कि भारत सरकार नेताजी सुभाष चंद्र बोस से संबंधित सारे गोपनीय दस्तावेजों को सार्वजनिक करे।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे कोलकाता हिन्दी न्यूज चैनल पेज को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। एक्स (ट्विटर) पर @hindi_kolkata नाम से सर्च कर, फॉलो करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *