स्पेन सफर पर ममता बनर्जी को मिला उद्योगपतियों से आश्वासन, व्यापार शिखर सम्मेलन में करेंगे शिरकत

कोलकाता। राज्य में निवेश को बढ़ावा देने के लक्ष्य के साथ मुख्यमंत्री ममता बनर्जी स्पेन और दुबई सफर पर गई हैं। वहां वह उद्योगपतियों से लगातार मुलाकात कर रही हैं। शुक्रवार को स्पेन के कई कारोबारियों के साथ उनकी बैठकें हुई हैं। सीएम के साथ गए प्रतिनिधियों में से एक ने हिन्दुस्थान समाचार को बताया कि स्पेन के मैड्रिड में मुख्यमंत्री ने स्थानीय औद्योगिक चैंबर्स के साथ तीन दौर की बैठक कीं। पश्चिम बंगाल से उनके साथ तरुण झुनझुनवाला, उमेश चौधरी, आदित्य अग्रवाल, प्रशांत मोदी, शाश्वत गोयनका समेत अन्य उद्योगपति गए हैं।

उधर स्पेन से शामिल हुए उद्योगपतियों में जेइमे मस्तालवो, एलिसिया बरेला, दोनोंसो, जुआन इगनासियों समेत अन्य उद्योगपति शामिल हुए थे। मुख्यमंत्री ने बताया कि पश्चिम बंगाल संसाधनों से परिपूर्ण है। राज्य में गंगा नदी बहती है और वनांचल की भी कमी नहीं है। जमीन के बड़े हिस्से पर खेती होती है जहां से फैब्रिक उद्योगों के लिए कच्चे माल आसानी से उपलब्ध हो जायेंगे।

इसके अलावा सस्ता मजदूर और दक्ष कारीगरों की भी कमी नहीं है। राज्य सरकार लैंड बैंक से उद्योग जगत को मुफ्त में जमीन उपलब्ध कराने के लिए तैयार है। उद्योग स्थापित करने के लिए सिंगल विंडो क्लीयरेंस और औद्योगिक संरक्षण की नीति पहले से ही लागू है। प्रशासन नए उद्योग स्थापित करने और उसे चलाने में हर तरह से मददगार रहेगा।

इसलिए आप लोग बंगाल आइए और निवेश करिए।यहां सब कुछ है। ममता ने यह भी कहा कि कोलकाता न केवल भारत और बंगाल बल्कि साउथ एशिया का गेटवे भी है। यहां से बनने वाले सामानों को आसानी से नेपाल, भूटान, बांग्लादेश और पास ही में भारत के पूर्वोत्तर राज्य होने की वजह से चीन प्रशांत क्षेत्र में भी एक्सपोर्ट किया जा सकेगा।

वहां औद्योगिक प्रतिनिधियों के साथ बैठक के दौरान भी मुख्यमंत्री ने भारत की राजनीतिक स्थिति स्पष्ट की।सीएम ने कहा कि हमारे देश की मूल शक्ति लोकतंत्र है। कई राजनीतिक पार्टियों हैं, कई राज्य सरकारे हैं लेकिन इस विविधता के अंदर भी हमारे बीच एकता बरकरार है।

उन्होंने कहा कि दूसरी जगह क्या हो रहा है मैं नहीं जानती लेकिन बंगाल में हर एक जाति और धर्म का सम्मान है। और हर तरह के संसाधन आपको मिलेंगे। आप जरूर आईए। इसके बाद उद्योगपतियों ने उन्हें आश्वस्त किया है कि राज्य के शिखर सम्मेलन मैं शिरकत करेंगे और फूड प्रोसेसिंग, इंफ्रास्ट्रक्चर, आईटी समेत अन्य उद्योगों में निवेश के संसाधन तलाशेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *