दुर्गा प्रतिमाएं बनाकर खुद को स्थापित कर रहीं मालदा की महिला मूर्ति कार यमुना सरकार

मालदा। ओल्ड मालदा की अधेड़ उम्र की गृहिणी यमुना सरकार परिवार चलाने के लिए दुर्गा प्रतिमाएं बनाती हैं।  परिवार में पति और दो बेटे-बेटियां हैं। यमुना सरकार के पति अनिल सरकार पेशे से मूर्तिकार हैं. यमुना सरकार सिर्फ दुर्गा की मूर्तियां ही नहीं, बल्कि साल भर काली, मनसा, कार्तिक, जगद्धात्री समेत विभिन्न देवी-देवताओं की मूर्तियां बनाती हैं। और इसी से उनका परिवार चलता है। वह स्कूल-कॉलेजों में बच्चों को पढ़ा भी रही हैं। इस बार ओल्ड मालदा नगर पालिका के दो क्लबों में यमुना सरकार द्वारा बनाई गई दुर्गा प्रतिमाएं देखने को मिलेंगी।

गौरतलब है कि यमुना सरकार ओल्ड मालदा नगर पालिका के वार्ड नंबर 5 के पाटुलीपाड़ा इलाके के रहने वाली हैं। शादी के बाद उन्होंने अपने पति अनिल सरकार से मूर्तियां बनाना सीखा। वह पिछले 26 साल से इस काम में लगी हैं। मूर्तियाँ बनाने में पति-पत्नी दोनों एक-दूसरे की मदद करते हैं। वर्तमान में, यमुना सरकार एक स्थापित कुम्हार हैं। मूर्तिकार यमुना सरकार ने कहा, आज इस प्रकार की कला लुप्त होती जा रही है। नई पीढ़ी में किसी को मूर्ति बनाने में रुचि नहीं है। इसलिए राज्य सरकार को इस बारे में सोचना चाहिए।

आपातकालीन सेवा वाहन शहर की व्यस्त सड़कों से आसानी से गुजर सकें इसके लिए तत्पर हुआ प्रशासन

मालदा जिला पुलिस और प्रशासन के अधिकारी दुर्गा पूजा के दिनों की निगरानी कर रहे हैं ताकि अग्निशमन वाहन, एम्बुलेंस, पुलिस वाहन जैसी आपातकालीन सेवा वाहन मालदा शहर की व्यस्त सड़कों से आसानी से गुजर सकें। जिला पुलिस और प्रशासन के अधिकारियों ने मंगलवार दोपहर मालदा शहर के रथबाड़ी, रवीन्द्र एवेन्यू, फोआरा मोड़, नेताजी सुभाष रोड समेत कई व्यस्त इलाकों का दौरा किया।

दुर्गा पूजा के दौरान इस दिन निरीक्षण किया जा रहा है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि सड़क के किसी हिस्से के आसपास कोई पूजा पंडाल न बनाया जाए। कुछ व्यस्त इलाकों में सड़क के कुछ हिस्से के आसपास पंडाल के निर्माण की शिकायतें मिली हैं। बताया गया है कि प्रशासन इसे ध्यान में रखते हुए विशेष कदम उठाएगा। सड़क के एक हिस्से को पंडालों से घेरने वाली पूजा समितियों और संगठनों के खिलाफ कानूनी नोटिस जारी किए गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *