मालदा : मिड-डे-मील की गुणवत्ता को लेकर अभिभावकों का फूटा गुस्सा

मालदा। छात्रों के मिड-डे-मील से अचानक चिकन अंडा और सब्जियां गायब हो गयी हैं। नतीजतन, मध्याह्न भोजन में बच्चों को एक तरह से चावल और आलू की सब्जी खिलायी जा रही है। मालदा के अधिकांश प्राथमिक विद्यालयों में ऐसी ही स्थिति सामने आयी है। अभिभावकों की शिकायत है कि मध्याह्न भोजन में सब्जी नहीं दी जा रही है। सप्ताह में एक बार मिलने वाली चिकन भी बंद कर दी गई है। छात्रों को भी सिर्फ आलू की सब्जी व चावल खाने में कोई दिलचस्पी नहीं है।

हालाँकि, विभिन्न स्कूल अधिकारियों ने इसके लिए दैनिक आवश्यकताओं की कीमत में वृद्धि को जिम्मेदार ठहराया है। वस्तुओं के दाम तो बढ़ रहे हैं लेकिन मध्याह्न भोजन के अनुदान में तुलनात्मक रूप से बढ़ोतरी नहीं की जा रही है। नतीजा, सब्जी की जगह सिर्फ आलू की सब्जी और चावल मिल रहे हैं, सप्ताह में एक दिन अंडा और मीट नहीं दिया जा रहा है।

जमीन विवाद को लेकर पड़ोसियों के मारपीट में गर्भवती समेत 3 महिलाएं घायल

मालदा। पुराने विवाद के कारण पड़ोसियों पर गर्भवती समेत 2 अन्य महिलाओं की पिटाई का आरोप लगा है। घटना को लेकर मानिकचक थाना क्षेत्र के मनकुट बांध राधुटोला इलाके में सोमवार को तीव्र उत्तेजना फैल गयी है। गंभीर रूप से घायलों का मालदा मेडिकल कॉलेज व अस्पताल में इलाज चल रहा है। 3 घायल महिलाओं में शकुंतला मंडल (32), दीपाली मंडल (30) और अनिता मंडल (60) शामिल हैं। घटना के बारे में पता चला है कि उक्त गांव के रहने वाले जितेन मंडल का घायल के परिवार से जमीन को लेकर पुराना विवाद है और उसी पुराने विवाद को लेकर दोनों परिवारों के बीच क्लेश शुरू हो गया था।

शकुंतला मंडल को अकेले देख कर जितेन मंडल और उनके परिवार के सदस्यों ने उसकी पिटाई कर उसका पैर तोड़ दिया। शकुंतला मंडल के पति शितेश मंडल शारीरिक रूप से विकलांग हैं। वर्तमान में वह भीख मांगकर परिवार का जीवन यापन करते हैं। शकुंतला को लहूलुहान हालत में जमीन पर पड़ा देख दीपाली मंडल उसे बचाने के लिए दौड़ी। दीपाली मंडल के पति जयंत मंडल ने दावा किया है कि दीपाली मंडल 5 महीने की गर्भवती हैं। इस घटना के कारण एक अन्य महिला घायल हो गई।

गंभीर चोटों और रक्तस्राव के कारण तीन महिलाओं को बचाया गया और उन्हें पहले मानिकचक ग्रामीण अस्पताल ले जाया गया। प्राथमिक उपचार के बाद घायलों को मालदा मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में स्थानांतरित कर दिया गया। पूरी घटना की जानकारी देते हुए मानिकचक थाने में 4 लोगों के नाम से लिखित शिकायत दर्ज कराई गई है। इस बीच, स्थानीय निवासी आरोपियों को कड़ी से कड़ी सजा देने की मांग को लेकर आगे आए हैं। घायलों का फिलहाल मालदा मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल में इलाज चल रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *