मालदा : दीवारों पर पोस्टर लिख नेताओं व मंत्रियों के इलाके में प्रवेश पर गांव की महिलाओं ने लगाया रोक

मालदा। गांव की महिलाओं ने दीवार पर पोस्टर लिख नेताओं और मंत्रियों के क्षेत्र में प्रवेश पर रोक लगा दी। घटना पुराने मालदा ब्लॉक के मंगलबाड़ी ग्राम पंचायत के पंसीपाड़ा इलाके की है। गांव की महिलाओं का कहना है कि पहले सड़क फिर वोट। विभिन्न दलों के राजनीतिक नेताओं-मंत्रियों ने मतदान के दौरान तरह-तरह के वादे किए। लेकिन इस बार हम उनके झांसे में नहीं आ रहें है। पहले इलाके की सड़कों का जीर्णोद्धार किया जाएगा, फिर नेताओं और मंत्रियों को गांव में प्रवेश करने दिया जाएगा। नहीं तो सैकड़ों महिलाएं गांव की सड़क के प्रवेश द्वार पर बैठकर विरोध करेंगी। सोमवार की सुबह से सड़क किनारे बने विभिन्न घरों की दीवारों पर पोस्टर लिख कर नेताओं के क्षेत्र में प्रवेश करने पर रोक लगा दी गयी।

गांव की महिला उमा चौधरी, रीता चौधरी ने विरोध करते हुए कहा कि कई दशकों से मैंने गांव की कच्ची सड़क में कोई सुधार नहीं देखा है। हालांकि नेता और मंत्री गांव आएंगे और बैठक करेंगे। सड़क सुधार का बार-बार उल्लेख किया गया है। विभिन्न दलों के नेताओं ने भी जल्द ही सड़क बनाने का वादा किया है पर कुछ नहीं हुआ। पंचायत चुनाव फिर आ रहे हैं। एक बार फिर से ऐसा ही होने जा रहा है। लेकिन पहले सड़क, फिर वोट। इसलिए इस दिन गांव की सभी महिलाएं एक साथ निकलीं। उनलोगों ने कहा कि नेता और मंत्री गांव में घुसे तो अपमानित होंगे। गांव में घुसने नहीं दिया जाएगा।

गौरतलब है कि आदिवासियों की बस्ती ओल्ड मालदा प्रखंड के मंगलबाड़ी ग्राम पंचायत के पांसीपाड़ा क्षेत्र में दिहाड़ी मजदूरों की संख्या अधिक है। सड़कें खराब होने के कारण एंबुलेंस और दमकल की गाड़ियां गांव में प्रवेश नहीं कर पातीं। आरोप है कि मानसून के दौरान ग्रामीणों को घुटने भर कीचड़ भरे पानी से होकर गुजरना पड़ता है। महिलाओं का यह विरोध कई किलोमीटर लंबी जर्जर सड़क के जीर्णोद्धार की मांग को लेकर है। पुरानी मालदा पंचायत समिति की अध्यक्ष मृणालिनी मंडल माइती ने कहा, “मैंने सुना है कि राज्य सरकार विभिन्न तरीकों से ग्रामीण क्षेत्रों में विकास कार्य कर रही है। जल्द ही उस गांव में सड़क मरम्मत का काम किया जाएगा। संबंधित पंचायतों को भी मामले की जल्द जांच करने का निर्देश दिया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *