Chhat Ghat

मालदा : छठ पूजा से पहले महानंदा नदी के विभिन्न इलाकों में घाटों पर सफाई का काम शुरू

मालदा: आगामी छठ पूजा के अवसर पर ओल्ड मालदा नगरपालिका प्राधिकरण ने महानंदा नदी के विभिन्न इलाकों में घाटों पर सफाई का काम शुरू कर दिया है। ओल्ड मालदा नगरपालिका के विभिन्न वार्डों में स्थित महानंदा नदी घाटों की निगरानी संबंधित नगरपालिका अध्यक्ष कार्तिक घोष, उपाध्यक्ष सफीकुल इस्लाम और स्थानीय पार्षदों द्वारा की गई। बता दें कि रविवार को देशभर में छठ पूजा मनाई जाएगी। दोपहर में छठ पूजा संपन्न होने के बाद श्रद्धालु सोमवार की सुबह फिर से छठ पूजा करेंगे।

इससे पहले ओल्ड मालदा नगर पालिका के चेयरमैन, वाइस चेयरमैन व अन्य ने महानंदा नदी घाटों की मौजूदा स्थिति का दौरा किया। जिन इलाकों में महानंदा नदी घाटों में दिक्कत है, वहां सफाई का काम शुरू कर दिया गया है। ओल्ड मालदा नगरपालिका के सूत्रों के अनुसार, संबंधित नगरपालिका के कुल 20 वार्डों में से कई वार्डों में महानंदा नदी के 21 घाट हैं। जहां हर साल हजारों श्रद्धालु छठ पूजा करने के लिए नदी में उतरते हैं।

ओल्ड मालदा नगर पालिका के अधिकारी उन नदियों की वर्तमान स्थिति, विभिन्न घाटों में पानी की गहराई की निगरानी कर रहे हैं। विभिन्न क्षेत्रों की सफाई करने के बाद उन्हें कुछ सीमाओं तक बांस और लाल रिबन की रस्सियों से बैरिकेडिंग कर दी जाती है। ताकि श्रद्धालु नदी में उतर कर एक निश्चित सीमा के अंदर छठ पूजा का त्योहार मना सकें। साथ ही छठ पूजा के दिन पुलिस और प्रशासन विभिन्न नदी घाटों की निगरानी मशीनीकृत नावों और स्पीड बोट के जरिये करेगी।

ओल्ड मालदा नगर पालिका के उपाध्यक्ष सफीकुल इस्लाम ने कहा कि हर साल दिवाली त्योहार के बाद महानंदा नदी घाटों के जीर्णोद्धार का काम शुरू किया जाता है। फिलहाल जहां ये घाट गंदे हैं, वहां अस्थायी तौर पर सफाई का काम किया जा रहा है। छठ पूजा में शामिल होने वालों के लिए नदी घाट को कुछ सीमा तक बैरिकेडिंग की जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *