महुआ मोइत्रा और अभिषेक बनर्जी हिरासत से छूटे, कहा-लोकतंत्र के लिए काला दिन

कोलकाता। पश्चिम बंगाल सरकार और केंद्र सरकार के बीच फंड को लेकर कश्मकश जारी है। इस बीच, तृणमूल कांग्रेस के महासचिव अभिषेक बनर्जी, सांसद महुआ मोइत्रा और डेरेक ओ ब्रायन को मंगलवार रात दिल्ली पुलिस ने हिरासत में ले लिया था। ये सभी केंद्रीय ग्रामीण विकास राज्य मंत्री निरंजन ज्योति के साथ बैठक की मांग करते हुए कृषि भवन में धरना दे रहे थे। समाचार एजेंसी पीटीआई की ख़बर के अनुसार, इस घटना से पहले ही टीएमसी सांसदों, विधायकों और राज्य के मंत्रियों तथा समर्थकों ने कुछ मनरेगा श्रमिकों के साथ जंतर-मंतर पर प्रदर्शन भी किया था।

इसके बाद तृणमूल कांग्रेस के नेता मंत्री से मिलने कृषि भवन पहुंचे। बनर्जी ने दावा किया कि मंत्री ने ये कहते हुए उनके मिलने से इनकार कर दिया कि पांच से ज़्यादा प्रतिनिधि उनसे मिलने नहीं जा सकते। इस पर वो सभी धरने पर बैठ गए, जिसके बाद दिल्ली पुलिस ने उ्न्हें हिरासत में ले लिया।

हिरासत से छूटने के बाद बनर्जी ने कहा, “आप (बीजेपी) बंगाल के लोगों से उनका हक़ इसलिए छीन रहे हैं क्योंकि आप वहां चुनाव हार गए। बीजेपी हर बार वहां चुनाव में हारी है इसलिए उन्होंने लोगों के लिए पैसे देने बंद कर दिए। जिस तरह से दिल्ली पुलिस के अधिकारियों ने आज व्यवहार किया…सांसदों के बाल नोचे गए और उन्हें घसीटा गया।”

बनर्जी ने कहा, “जो बंगाल की जनता के लिए संघर्ष कर रहे हैं, उन्हें तीन घंटे तक इंतज़ार कराया गया। इसके बाद मंत्री चली गईं। हम लोग वहां शांतिपूर्ण तरीक़े से बैठे हुए थे लेकिन फिर सुरक्षाकर्मी आ गए। हमें जिस तरह से घसीटा गया वो लोकतंत्र के लिए काला दिन है। उन्होंने कहा, “जिस तरह से महुआ मोइत्रा और डोला सेन को हाथ और पैर पकड़कर घसीटा गया और पुलिस गाड़ी मे बिठाया गया। जनता इसका जवाब देगी।

वहीं, टीएमसी सांसद महुआ मोइत्रा ने एक वीडियो ट्वीट करते हुए लिखा है, “दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र के निर्वाचित सांसदों को भारत सरकार की एक मंत्री से मिलने नहीं दिया जाता है। सांसद का कहना है कि उन्हें पहले मंत्री से मिलने का समय दिया गया था। उन्होंने एक और ट्वीट में पीएम नरेंद्र मोदी को टैग करते हुए लिखा, “आप हमें घसीट सकते हैं लेकिन इससे सच ख़त्म नहीं हो जाएगा…आपने ग़ैरक़ानूनी तरीक़े से पश्चिम बंगाल के मनरेगा फंड के हजारों-करोड़ो रुपये रखे हुए है। ‘इंडिया’ आपको 2024 में बाहर करेगा।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *