Asian Games : अन्नू रानी ने भालाफेंक में जीता स्वर्ण पदक

हांगझोऊ। अन्नू रानी ने साल के आखिरी टूर्नामेंट में अपने सीजन का सर्वश्रेष्ठ प्रयास करते हुए मंगलवार को यहां एशियाई खेलों में भालाफेंक में स्वर्ण पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला बनीं।पिछले कुछ वर्षों में भारत की सर्वश्रेष्ठ भालाफेंक खिलाड़ी के रूप में उभरने, एशियाई खेलों और राष्ट्रमंडल खेलों में पदक जीतने और ओलंपिक और विश्‍व एथलेटिक्स के लिए क्वालीफाई करने के बावजूद प्रतियोगिताओं में पूरे साल अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने में सक्षम नहीं होने के कारण अन्नू अवसाद में चली गई थीं।

मंगलवार को उन्होंने यहां 19वें एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीतने के लिए 62,92 का थ्रो किया और परिस्थितियों का भरपूर फायदा उठाते हुए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया। श्रीलंका की नदीशा दिलहान हतरबगे लेकामगे ने 81.57 मीटर के व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ के साथ रजत पदक जीता, जबकि चीन की ल्यू हुईहुई ने 81.28 मीटर के साथ कांस्य पदक जीता।

फोकस दूर की धाविका पारुल चौधरी पर था, उन्होंने महिलाओं की 5000 मीटर दौड़ में स्वर्ण पदक हासिल करने के लिए अंतिम लैप उछाला, वहीं अन्नू रानी ने स्टेडियम के बीच में अपना काम किया और भालाफेंक में इस वर्ष के लिए अपना सर्वोत्तम प्रयास किया।अन्नू, जिन्होंने इंचियोन में 2014 एशियाई खेलों में कांस्य पदक जीता था, लेकिन 2018 में इंडोनेशिया में केवल 6 वां स्थान हासिल कर सकीं, उन्होंने सारी निराशा को दूर करते हुए अपना पहला स्वर्ण पदक जीता।

अन्नू रानी ने कहा, “पूरे साल मैं अवसाद में थी, क्योंकि मैं प्रतियोगिताओं में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन नहीं कर पा रही थी। मैं प्रशिक्षण में अच्छा प्रदर्शन कर रही थी, लेकिन किसी तरह प्रतियोगिताओं में चीजें काम नहीं कर रही थीं और मैं अपना सर्वश्रेष्ठ नहीं दे पा रही थी।”उन्होंने कहा, “यह इतना बुरा था कि मुझे कम 50 के दशक में थ्रो मिल रहे थे, कुछ ऐसा जो मैंने वर्षों से नहीं किया था।”

31 वर्षीय खिलाड़ी ने खेल को पूरी तरह छोड़ने पर भी विचार किया, लेकिन फिर साल की अपनी अंतिम प्रतियोगिता में आखिरी प्रयास करने का फैसला किया। अन्नू ने कहा, “मैंने सोचा था कि यह इस साल का मेरा आखिरी इवेंट है और मैं इसमें अपना सब कुछ लगा दूंगी। आखिरकार, मैं साल के आखिरी इवेंट में अपने सीज़न का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने में कामयाब रही। इसलिए, आखिरकार मैं स्वर्ण पदक जीतकर बहुत खुश हूं।“

वह इस बात से खुश थीं कि आखिरकार वह अपने परिवार, कोचों और प्रशंसकों की उम्मीदों पर खरी उतरीं।उत्तर प्रदेश की रहने वाली अन्नू को उसके भाई ने भालाफेंक के लिए प्रोत्साहित किया। साल 2023 की शुरुआत से वह कोच वर्नर डेनियल के साथ जर्मनी के ऑफेनबर्ग में प्रशिक्षण ले रही हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *