Img 20231122 Wa0035

आईआईएम का महाकुंभ: देश के 21 आईआईएम के डायरेक्टर्स दिसंबर माह में संबलपुर में आयोजित वर्ल्ड मैनेजमेंट कॉन्फ्रेंस में होंगे शामिल

संबलपुर। भारत के प्रमुख प्रबंधन संस्थानों में से एक आईआईएम संबलपुर, 21 से 23 दिसंबर 2023 तक ओडिशा के संबलपुर में 9वीं पैन-आईआईएम वर्ल्ड मैनेजमेंट कॉन्फ्रेंस की मेजबानी करेगा। शिक्षा मंत्रालय, भारत सरकार और इंडियन इंस्टीट्यूट्स ऑफ मैनेजमेंट (आईआईएम) के सहयोग से होने वाली इस कॉन्फ्रेंस की थीम ‘एंटरप्रेन्यूरियल इनोवेशन एंड डिजिटल गवर्नेंस फॉर इन्क्लूसिव एंड सस्टेनेबल ग्रोथ’ रखी गई है। सम्मेलन में भारत भर के सभी 21 आईआईएम भागीदारी करेंगे। आईआईएम के अलावा इस सम्मेलन में आईआईटी, एनआईटी जैसे संस्थान और भारत और दुनिया भर के अन्य प्रीमियम प्रबंधन संस्थान भी शामिल होंगे।

आईआईएम संबलपुर के निदेशक प्रोफेसर महादेव जायसवाल ने पैन आईआईएम कॉन्फ्रेंस के उद्देश्यों का खुलासा करते हुए इसे पेशेवर नेटवर्क को बढ़ावा देने, वर्तमान शोध का पूर्वावलोकन करने और अपने योगदान को साझा करने के लिहाज से एक महत्वपूर्ण अवसर बताया। उन्होंने कहा कि इस कॉन्फ्रेंस में बड़ी संख्या में प्रोफेसर, शोधकर्ता, डॉक्टरेट छात्र, उद्योग पेशेवर और विभिन्न आईआईएम के पूर्व छात्र शामिल होंगे और अपने से संबंधित विषयों पर खुली चर्चा करेंगे। उन्होंने कहा, ‘‘इस कॉन्फ्रेंस की थीम ‘एंटरप्रेन्यूरियल इनोवेशन एंड डिजिटल गवर्नेंस फॉर इन्क्लूसिव एंड सस्टेनेबल ग्रोथ’ है और इस थीम पर अधिक से अधिक विशेषज्ञ अपने विचार साझा करेंगे।’’ कॉन्फ्रेंस में सभी आईआईएम के निदेशक, कुलपति,  डीन, प्रोफेसर, विद्वानों, उद्योग के लोग, सीईओ और शीर्ष सरकारी अधिकारियों सहित 500 प्रतिनिधियों के भाग लेने की संभावना है।

प्रो. जायसवाल ने आगे बताया कि इस आयोजन के माध्यम से पेशेवरों, शिक्षाविदों, नीति निर्माताओं और विचारकों को विभिन्न प्रबंधन विषयों में अपने शोध, विचारों और नवाचारों को साझा करने के लिए एक असाधारण प्लेटफॉर्म मिलेगा। तीन दिन चलने वाली इस कॉन्फ्रेंस में शामिल होने वाले लोग सम्मानित विद्वानों, नीति निर्माताओं और कॉर्पाेरेट नेताओं के साथ प्रकाशन के अवसरों, इंटरैक्टिव कार्यशालाओं, ज्ञानवर्धक सत्रों और गोलमेज चर्चा से लाभ उठा सकते हैं।

उल्लेखनीय है कि पैन-आईआईएम वर्ल्ड मैनेजमेंट कॉन्फ्रेंस (डब्ल्यूएमसी) का उद्देश्य एक ऐसा मंच प्रदान करना है जहां भारत और दुनिया भर से प्रतिभाशाली लोग एकत्र होते हैं और वर्तमान मुद्दों, रुझानों और चुनौतियों पर चर्चा करते हैं। साथ ही इनोवेशन, डिजिटल गवर्नेंस, इन्क्लूजन और सस्टेनेबल ग्रोथ के क्षेत्रों में अनुसंधान का पता लगाते हैं।

भागीदारी के लिए प्रबंधन संबंधी विभिन्न विषयों पर शोध पत्र प्रस्तुत किए जा सकते हैं। पैन-आईआईएम वर्ल्ड मैनेजमेंट कॉन्फ्रेंस हर साल अलग-अलग आईआईएम में रोटेशन के आधार पर आयोजित किया जाता है। इस वर्ष सभी आईआईएम द्वारा 9वें पैन-आईआईएम वर्ल्ड मैनेजमेंट कॉन्फ्रेंस का आयोजन आईआईएम संबलपुर में करने का निर्णय लिया गया है, क्योंकि संस्थान के पास अत्याधुनिक बुनियादी ढांचा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *