मध्य प्रदेश: मेले में महिला कलाकारों का एचआईवी टेस्ट करने का आरोप

भोपाल। मध्य प्रदेश में वार्षिक मेले में आईं महिला डांसर्स (नृत्यांगनाओं) की कथित एचआईवी जाँच का मामला तूल पकड़ने के बाद अब जिला प्रशासन ने इसकी जाँच के आदेश दिए हैं। ये मामला अशोक नगर जिले का है, जहां सरकारी डॉक्टरों ने वार्षिक मेले में महिला कलाकारों का कथित तौर पर एचआईवी टेस्ट किया। राष्ट्रीय महिला आयोग ने इसका संज्ञान लिया और प्रशासन को नोटिस जारी किया। समाचार एजेंसी के अनुसार ये इलाका ग्वालियर के डिवीज़नल कमिश्नर दीपक सिंह के अधीन है। अब दीपक सिंह ने इस कथित मामले की जांच के लिए कमिटी गठित कर दी है।

राष्ट्रीय महिला आयोग ने ट्वीट में जानकारी दी है, “एनसीडब्लू ने इसका संज्ञान लिया। चेयरपर्सन रेखा शर्मा ने अशोकनगर के जिलाधिकारी से लिखित में स्पष्टीकरण मांगा।” आयोग ने इस ट्वीट के साथ एक फ़ेसबुक लिंक भी शेयर किया है। इस एफ़बी पोस्ट के अनुसार ये मामला राई मेला का है। ये मेला सदियों से लगता आ रहा है। ऐसी मान्यता है कि सीता ने लव-कुश को यहीं जन्म दिया था। हर साल यहां मेले में लोग राई नृत्य (बुंदेलखंडी नृत्य) करवाते हैं।

दावा है कि राई नृत्य करने आने वाली नृत्यांगनाओं का प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग ने एचआईवी टेस्ट करवाया।  जांच के लिए बनी तीन सदस्यीय कमिटी के अध्यक्ष के तौर पर हेल्थ सर्विसेज के रीजनल डायरेक्टर डॉक्टर राकेश चतुर्वेदी को नियुक्त किया गया है। वहीं, अशोक नगर ज़िले के चीफ़ मेडिल ऑफ़िसर डॉक्टर नीरज छारी का तबादला भोपाल स्वास्थ्य विभाग निदेशालय में कर दिया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *