लोकसभा चुनाव 2024 ।। पूर्व पति-पत्नी की प्रतिद्वंद्विता से रोचक हुई विष्णुपुर सीट की लड़ाई

Kolkata Hindi News, कोलकाता। पूरे देश में लोकसभा चुनाव के दंगल के बीच पश्चिम बंगाल में लड़ाई दिलचस्प है। इसी क्रम में बांकुड़ा जिले की विष्णुपुर सीट पर बेहद खास मुकाबला होने जा रहा है। इसकी वजह है कि यहां से भारतीय जनता पार्टी के निवर्तमान सांसद सौमित्र खान का मुकाबला उनकी पूर्व पत्नी एवं तृणमूल उम्मीदवार सुजाता मंडल से है। भाजपा ने इस सीट पर मौजूद सांसद सौमित्र खान को टिकट दिया है।

2019 के लोकसभा चुनाव में सौमित्र खान को कोर्ट ने इलाके में प्रवेश करने से मना कर दिया था। उस दौरान उनके लिए उनकी पत्नी सुजाता मंडल ने प्रचार किया था और वह जीत गए थे। जीत के कुछ समय बाद दोनों के रिश्तों में खटास आ गई और उनका संबंध विच्छेद हो गया।

अब सुजाता मंडल तृणमूल कांग्रेस में हैं और सौमित्र भाजपा में ही हैं। तृणमूल ने सौमित्र के खिलाफ उनकी पूर्व पत्नी सुजाता को ही चुनावी मैदान में उतार दिया है। दोनों के बीच तलाक का केस चल रहा है जिसकी वजह केवल राजनीतिक मतभिन्नता है।

वामदलों ने यहां से शीतल कैवर्त्य को मैदान में उतारा है। हालांकि मुकाबला सीधे तौर पर तृणमूल और भाजपा के बीच ही होनी है।

Lok Sabha elections 2024. The battle for Vishnupur seat became interesting due to the rivalry between former husband and wife.

क्या है महत्व

बिष्णुपुर लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र पश्चिम बंगाल के बांकुड़ा जिले में स्थित है। बिष्णुपुर लोकसभा क्षेत्र की छह विधानसभा सीटें बांकुड़ा जिले में हैं, वहीं एक विधानसभा क्षेत्र पूर्व बर्धमान जिले में है। बिष्णुपुर पश्चिम बंगाल राज्य के एक ऐतिहासिक महत्व का शहर है। बिष्णुपुर अपने प्राचीन और मध्यकालीन टेराकोटाकृत मंदिरों और उनकी वास्तुकला के लिए प्रसिद्ध है।

क्या है 2019 का जनादेश?

लोकसभा चुनाव में इस सीट से भाजपा के सौमित्र खान ने जीत दर्ज की, उन्हें पांच लाख 78 हजार 972 वोट मिले थे। जबकि तृणमूल कांग्रेस के श्यामल सांतरा 78047 मत कम पाकर दूसरे स्थान पर जबकि सीपीआई (एम) के सुनील खान तीसरे स्थान पर रहे थे।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे कोलकाता हिन्दी न्यूज चैनल पेज को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। एक्स (ट्विटर) पर @hindi_kolkata नाम से सर्च कर, फॉलो करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *