बंगाल में लॉकडाउन के नियमों का कोलकाता में लोगों ने किया पालन

कोलकाता : बंगाल में कोविड-19 महामारी के चलते सोमवार को लागू राज्यव्यापी लॉकडाउन के नियमों का कुल मिलाकर राजधानी कोलकाता के लोगों ने पालन किया लेकिन कुछ अन्य जिलों से इसके उल्लंघन की खबरें हैं । केंद्र सरकार ने ‘आनलॉक-4’ के दिशा-निर्देशों में कहा है कि केंद्रीय गृह मंत्रालय के परामर्श के बाद ही निषिद्ध क्षेत्र के बाहर लॉकडाउन लागू किया जा सकता है। इसके बावजूद पश्चिम बंगाल सरकार ने सात सितंबर के अलावा 11 और 12 सितंबर को प्रदेश में लॉकडाउन लागू किया है ।

कोलकाता पुलिस ने कई इलाकों में नाका लगाया है तथा पुलिस अलग-अलग स्थानों पर गश्त कर रही है, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि लॉकडाउन के दृष्टिगत लोग अपने घरों में ही रहें। पुलिसकर्मियों ने उन लोगों का चालान भी किया जो बिना वैध पास के आवाजाही कर रहे हैं । प्रदेश के कुछ जिलों से लॉकडाउन के उल्लंघन की खबरें हैं क्योंकि कुछ स्थानों पर आज सुबह बाजार खुले थे ।

प्रतीकात्मक फोटो, साभार : गूगल

पश्चिम बंगाल पुलिस ने पुरूलिया, दक्षिण 24 परगना, मालदा सहित कुछ अन्य जिलों में नियमों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की और बिना वैध कारणों के सड़क पर जा रहे दोपहिया वाहनों को जब्त कर लिया । मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने केंद्र सरकार के ‘अनलॉक-4’ के दिशा-निर्देशों की आलोचना की और कहा कि केवल निर्देश जारी कर देना काफी नहीं है क्योंकि राज्य सरकार नियमों को लागू करने वाला प्राधिकार है और उसे निश्चित रूप से भरोसे में लिया जाना चाहिए ।

बनर्जी ने कहा था कि केंद्रीय गृह मंत्रालय ने इससे पहले जो दिशा-निर्देश जारी किए थे, उनमें कोरोना वायरस संक्रमण के चलते लॉकडाउन लागू करने का निर्णय राज्यों पर छोड़ा था । उन्होंने जोर देकर कहा कि पश्चिम बंगाल में सात, 11 और 12 सितंबर को लॉकडाउन जारी रहेगा क्योंकि राज्य सरकार इसके बारे में पहले ही घोषणा कर चुकी है तथा केंद्रीय गृह मंत्रालय को इस बारे में सूचित कर चुकी है ।

Shrestha Sharad Samman Awards

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

14 − four =