कोलकाता समेत बंगाल में लगातार बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त, तापमान गिरा

कोलकाता। पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता की राजधानी कोलकाता समेत राज्य के अन्य हिस्सों में लगातार हो रही भारी बारिश की वजह से मौसम में काफी बदलाव हुआ है। तापमान सामान्य से चार डिग्री नीचे गिरकर न्यूनतम 25.3 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम 29.5 डिग्री सेल्सियस पर जा पहुंचा है। इसकी वजह से रात के समय सोने के लिए हल्की चादर की जरूरत पड़ने लगी है। मौसम विभाग में बताया है कि पिछले 24 घंटे के दौरान राजधानी कोलकाता में 61.3 मिली मीटर बारिश रिकार्ड की गई है।

हावड़ा, हुगली, उत्तर और दक्षिण 24 परगना, पूर्व और पश्चिम मेदिनीपुर, पुरुलिया, बांकुड़ा, बर्दवान और बीरभूम में बुधवार को सुबह से बारिश की शुरुआत हो गई है जो दिन भर जारी रहने वाली है। उत्तर बंगाल का अलीपुरद्वार, कूचबिहार, जलपाईगुड़ी, दार्जिलिंग और कलिमपोंग में भी लगातार बारिश का सिलसिला जारी है। वैसे भी राज्य सरकार ने सात जिलों में बाढ़ की आशंका पहले ही जाहिर की है और लगातार बारिश उसके लिए और अधिक चिंता का कारण बनती जा रही है।

पश्चिम बंगाल के अलावा ओडिशा और झारखंड में भारी बारिश जारी है। मौसम विभाग पांच अक्तूबर तक पश्चिम बंगाल के विभिन्न जिलों और झारखंड, छत्तीसगढ़ के निम्न दबाव वाले छेत्रों में भारी बारिश की भविष्यवाणी की है। उनके अनुसार हल्के से मध्यम बारिश होने की संभावना है।  पिछले 24 घंटों में ओडिशा में भी भारी बारिश देखने को मिला। बुधवार की सुबह से ओडिशा के 11 जिलों में कम से मध्यम बारिश हुई है।

एक से तीन अक्तूबर शाम साढ़े पांच बजे तक राज्य में औसतन वर्षा 57.3 मिमी जबकि अक्तूबर की औसत मासिक वर्षा 114.7 मिमी होती है। मौसम विभाग ने देवगढ़, सुंदरगढ़, अंगुल, क्योंझर और मयूरभंज में भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना जताई है। इन क्षेत्रों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। गढ़वा जिले के धुरकी में मंगलवार को सबसे ज्यादा 152 मिमी बारिश दर्ज की गई है। राज्य में एक से तीन अक्तूबर तक सामान्य वर्षा 11.7 मीमी की तुलना में 78 मिमी बारिश हुई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *