लीड ने एमजीजीएस स्कूलों में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के लिए राजस्थान सरकार के साथ सहयोग किया

जयपुर। भारत की सबसे बड़ी स्कूल एडटेक कंपनी लीड ने आज घोषणा की कि उसने अंग्रेजी माध्यम स्कूलों के छात्रों की सफलता और उनके अंग्रेजी बोलने, पढ़ने और लिखने के कौशल को विकसित करने में मदद करने के लिए राजस्थान सरकार के साथ सहयोग किया है। लीड अपने अनूठे अंग्रेजी भाषा कार्यक्रम की पेशकश करने के लिए राजस्थान के सभी जिलों में 3000 से अधिक महात्मा गांधी सरकारी स्कूलों (एमजीजीएस) के साथ मिलकर काम करेगा। इसके माध्यम से छात्र एक कौशल के रूप में अंग्रेजी सीख सकेंगे। इस सहयोग के जरिए, राजस्थान के एमजीजीएस स्कूलों के लिए लीड की अंग्रेजी भाषा लैब सुलभ होगा। इसमें कक्षाओं के लिए स्मार्ट टीवी, छात्रों के लिए क्यूआर-संवर्धित पुस्तकें और शिक्षकों के लिए एकीकृत सामग्री टैबलेट शामिल हैं। छात्र ध्वन्यात्मकता, शब्दावली, पढ़ने की समझ, लेखन अभिव्यक्ति और व्याकरण सीखेंगे और एक वर्ष में 1.5 वर्ष के अंग्रेजी कौशल विकास को कवर किया जाएगा।

लीड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी और सह-संस्थापक, सुमीत मेहता ने कहा, “बच्चे को विभिन्न विषयों की शिक्षा ग्रहण करने और उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए, उन्हें पहले प्री-प्राइमरी स्कूल स्तर से शुरुआत करते हुए, अंग्रेजी में ग्रेड स्तर की दक्षता हासिल करनी होगी। हमें राज्य के छात्रों को अंग्रेजी भाषा दक्षता में उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए आवश्यक कौशल के साथ उन्हें सशक्त बनाने के लिए राजस्थान सरकार के साथ सहयोग करने को लेकर खुशी हो रही है। अपने कौशल-आधारित अंग्रेजी भाषा कार्यक्रम के माध्यम से, हम यह सुनिश्चित करेंगे कि प्रत्येक छात्र के लिए सीखने के भरपूर अवसर उपलब्ध हों और जीवन में सफलता का समान मौका मिले।”

नवीन जैन आईएएस, स्कूल शिक्षा विभाग, राजस्थान सरकार ने कहा, “विशेष रूप से ग्रामीण क्षेत्रों में, महात्मा गांधी सरकारी स्कूलों (एमजीजीएस) में पढ़ने वाले बच्चों को हिंदी माध्यम से अंग्रेजी माध्यम में जाने पर कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा था। लेकिन, लीड द्वारा अंग्रेजी भाषा कार्यक्रम की इन सुविधाजनक कक्षाओं के साथ, वे इस चुनौती का सामना करने के लिए तैयार होंगे। मुझे यकीन है कि लीड द्वारा प्रदान की गई सामग्री उनकी सीखने की प्रक्रिया को आसान और बेहतर बनाएगी।”

लीड का अंग्रेजी भाषा कार्यक्रम 2.5 मिलियन से अधिक छात्रों को ग्रेड स्तर पर लाने की सीख के आधार पर विकसित किया गया है। लीड का इंटीग्रेटेड स्कूल एडटेक सिस्टम एनईपी 2020 के अनुरूप है और इसमें स्कूलों के सभी क्षेत्रों के लिए अनुकूलित, एआई-सक्षम पेशकश शामिल है। शिक्षा के प्रति लीड के समग्र दृष्टिकोण में प्रत्येक शिक्षक को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बेंचमार्क टूल और संसाधनों के साथ सशक्त बनाने के लिए शिक्षक क्षमता प्रणाली, पारंपरिक कक्षाओं को डिजिटल रूप से सक्षम, मल्टी-मॉडल अध्यापन-अध्ययन स्थानों में बदलने के लिए स्मार्ट क्लास समाधान, छात्रों के सीखने और आत्मविश्वास को बढ़ावा देने के लिए एक एकीकृत पाठ्यक्रम और प्रशासनिक कार्यों को सुव्यवस्थित करने, परिचालन दक्षता बढ़ाने और स्कूलों को कार्रवाई योग्य डेटा अंतर्दृष्टि प्रदान करने के लिए स्मार्ट स्कूल सिस्टम शामिल हैं।

लीड के साथ, स्कूल बेहतर शैक्षणिक प्रदर्शन और प्रवेश के सभी लाभ प्राप्त करने में सक्षम हैं। छात्र विषयों की गहरी वैचारिक समझ हासिल करने में सक्षम होते हैं, संचार, सहयोग और आलोचनात्मक सोच जैसे 21वीं सदी के महत्वपूर्ण कौशल का निर्माण करें। जुलाई में लीड ने भारत में कम शुल्क वाले स्कूल क्षेत्र में प्रवेश की घोषणा की। लीड 2028 तक 60,000 स्कूलों में 25 मिलियन छात्रों को प्रेरक शिक्षा प्रदान करने के मिशन पर है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *