Haddi Review: ट्रांसजेंडर के संघर्ष को दिखाती है ”हड्डी”

मुम्बई। नवाजुद्दीन सिद्दीकी की ‘हड्डी’ का इतंजार कर रहे दर्शकों के लिए आज का दिन बेहद खास रहने वाला है क्योंकि आज यानी 7 सितंबर 2023 को यह फिल्म ओटीटी प्लेटफॉर्म जी 5 पर रिलीज हो गई है। अक्षत अजय शर्मा द्वारा निर्देशित इस फिल्म में नवाजुद्दीन एक ट्रासजेंडर व्यक्ति का किरदार निभा रहे हैं, जो किसी मजबूरी के कारण अपराध की दुनिया में कदम रखता है। ‘हड्डी’ में नवाजुद्दीन के अलावा अनुराग कश्यप, इला अरुण और मोहम्मद जीशान अय्यूब अहम भूमिकाओं में नजर आ रहे हैं।

जबरदस्त थ्रिलर और धमाकेदार एक्शन से भरपूर इस फिल्म की कहानी कैसी है आइए जानते हैं…। फिल्म की कहानी एक ट्रांसजेंडर हड्डी (नवाजुद्दीन सिद्दीकी) की है जो इलाहाबाद से दिल्ली आकर एक गिरोह का हिस्सा बन जाता है। अपराधी राजनेता प्रमोद अहलावत (अनुराग कश्यप) से बदला लेने के लिए हड्डी दिल्ली के इस गिरोह में शामिल होता है। प्रमोद अहलावत राजनीति की आड़ में अपराध की घिनौनी दुनिया चलाता है।

कुल मिलाकर ‘हड्डी’ गैंगस्टर से बदले की कहानी है जो दिलचस्प और रोंगटे खड़े कर देने वाली है। कहानी बहुत बारीक है और इसके किरदार अद्भुत ढंग से लिखे गए हैं। इसमें किन्नर और ट्रांस-समुदाय का उचित प्रतिनिधित्व दिखाया गया है। फिल्म में हड्डी एक डायलॉग कई बार बोलता है कि मैं मरता नहीं। इसके पीछे वो अपने नाम का मतलब एक कहानी के माध्यम से बताता है।

नाम का मतलब बताते हुए हड्डी कहता है ‘बचपन में मेरी लिंचिंग हो गई थी, मुझे फंदे से लटकाया पर गले में हड्डी नहीं थी तो फंदा सरक गया। फिल्म की कहानी बेहतरीन है, जो हर किसी का दिमाग घुमा देगी। वहीं नवाजुद्दीन ने हर बार की तरह इस फिल्म में भी खुद को एक शानदार एक्टर के रूप में पेश किया है। ट्रासजेंडर के किरदार में उनके हावभाव और डायलॉग डिलीवरी हर अंदाज से आपका दिल जीत लेगी।

ईला अरुण ने भी बढ़िया काम किया है। वहीं फिल्म निर्माता और निर्देशक अनुराग कश्यप अपनी सधी हुई एक्टिंग से आपके रोंगटे खड़े कर देंगे। उन्होंने साबित कर दिया कि हर क्षेत्र में उनकी पकड़ है। मोहम्मद जीशान अय्यूब ने भी अपना किरदार शानदार ढंग से निभाया है।

डायरेक्शन ‘हड्डी’ के निर्देशन के लिए अक्षत अजय शर्मा की जितनी भी तारीफ की जाए उतनी कम होगी। शानदार कहानी को उन्होंने बेहद जानदार तरीके से पर्दे पर उतारा है। हर सीन से आप इमोशनली कनेक्ट फील करते हैं और उससे जुड़ते चले जाते हैं। ‘हड्डी’ में उन्होंने एक्शन, इमोशन और ड्रामा सभी पर बेहतरीन काम किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *