इस वर्ष ली जाएंगी पिछले साल दिसंबर की यूजीसी नेट परीक्षाएं

नई दिल्ली। यूजीसी नेट परीक्षा की तारीख घोषित कर दी गई है। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) के मुताबिक यह परीक्षाएं इस वर्ष 20 नवंबर से शुरू होकर 5 दिसंबर तक चलेगी। इस बार यह परीक्षाएं दिसंबर 2020 और जून 2021 सत्र के लिए संयुक्त रूप से आयोजित की जा रही हैं। पिछले वर्ष दिसंबर में यह परीक्षा नहीं ली जा सकी थी। इसके बाद दिसंबर की परीक्षा को परीक्षा इस वर्ष की परीक्षाओं के साथ शामिल कर दिया गया।

परीक्षा की तिथि घोषित करने के साथ ही अब नेशनल टेस्टिंग एजेंसी परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जल्द जारी करेगी। परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवारों को यूजीसी नेट की आधिकारिक वेबसाइट से एडमिट कार्ड डाउनलोड करने का विकल्प दिया जाएगा।परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों की सहायता के लिए एनटीए हेल्प लाईन नंबर 011-40759000 जारी किया है । उम्मीदवार किसी भी प्रकार की आधिकारिक सूचना प्राप्त करने के लिए इस नंबर पर संपर्क कर सकते हैं।

एक आधिकारिक नोटिस जारी करते हुए नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की परीक्षा निदेशक डॉ साधना पराशर ने बताया यूजीसी नेट परीक्षा के लिए अब नया शेड्यूल जारी किया गया है। इस नए शेड्यूल के तहत यूजीसी नेट की परीक्षाएं 20 नवंबर से शुरू होगी। यह परीक्षा 21, 22, 24, 25, 26, 29 और 30 नवंबर को भी जारी रहेगीं। दिसंबर के महीने में यह परीक्षा 1, 3, 4 और 5 दिसंबर को ली जाएंगी। गौरतलब है कि दिसंबर 2020 में यूजीसी नेट की जो परीक्षा आयोजित की जानी थी, वह परीक्षा अभी तक आयोजित नहीं की जा सकी है। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने दिसंबर 2020 और जून 2021 की यूजीसी-नेट को मर्ज कर दिया था।

इससे पहले यूजीसी नेट की यह सयुंक्त परीक्षा इस वर्ष अक्टूबर में आयोजित की जानी थी, लेकिन यह परीक्षा स्थगित कर दी गई। गौरतलब है कि ‘नेट’ फिलहाल शिक्षक भर्ती के लिए एक न्यूनतम अनिवार्यता तो है लेकिन शिक्षण के लिए अब पीएचडी की अहमियत बढ़ने लगी है। यूजीसी नेट के जरिए से सहायक प्रोफेसर के साथ साथ जूनियर रिसर्च फैलोशिप के लिए उम्मीदवारों का चयन किया जाता है।

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी को यूजीसी नेट परीक्षा की तारीख में बार बार बदलाव करना पड़ा है। इससे पहले एनटीए ने यूजीसी नेट परीक्षा का आयोजन 6 अक्टूबर से करने का फैसला किया था। हालांकि 6 अक्टूबर की परीक्षा डेट में बदलाव किया गया। यूजीसी द्वारा नेट की नई तारीख 17 अक्टूबर तय की गई थी। बाद में 17 से 25 अक्टूबर के बीच ली जाने वाली परीक्षाएं भी स्थगित कर दी गईं। यूजीसी नेट की दिसंबर 2020 सत्र की परीक्षा सबसे पहले इस वर्ष 2 से 17 मई के बीच आयोजित की जानी थी। हालांकि उस दौरान देशभर में कोरोना संक्रमण की स्थिति काफी संवेदनशील बनी हुई थी। उसी के मद्देनजर मई में होने वाली यूजीसी नेट की परीक्षाओं को स्थगित कर दिया गया था।

20 नवंबर से शुरू होने जा रही यह परीक्षाएं 3 घंटे की होगीं। यूजीसी नेट की इस परीक्षा 2 तरह के टेस्ट होगेंक एक टेस्ट 50 नंबर का है जिसमें 100 प्रशन पूछे जाएंगे क दूसरा टेस्ट 200 नंबर का होगा।

Shrestha Sharad Samman Awards

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

20 − 20 =