कुआर आ गया है!!

विनय सिंह बैस, रायबरेली। ओस सुबह-सवेरे घास पर मोतियों सी बिखरने लगी है। बारिश के बाद दोपहर की धूप जरूर कुछ अधिक तीखी हो गई है लेकिन सुबह-शाम का मौसम सुहावना हो गया है। रात में अब हल्की गुलाबी ठंडक दस्तक देने लगी है। सर्दी की सुगबुगाहट हौले हौले आने लगी है।

कुआर आने का मतलब व्रत, भक्ति और शुभकर्म के दिन आ गए हैं। पितृ पक्ष के दौरान पुरखों को पूजने, उनका श्राध्द करने के पश्चात त्यौहारों का मौसम शुरू हो जाएगा। दशहरा, दीपावली की धूम मचने वाली है और छठ, कार्तिक पूर्णिमा का उल्लास आने वाला है। चौमासा बीतते ही लग्न, पाणिग्रहण के पवित्र दिन आने वाले हैं।

कुआर में बैसवारा के बरी जैसा उसरहा गांव भी पूरा हरा भरा हो गया है। जहां तक नजर जाती है, वहां तक हरियाली फैली है। मानो कोई नई नवेली दुल्हन सोलहो सिंगार करके अपने पिया की राह तक रही हो। धान के पौधों से निकली बालियां अब पुष्ट होने लगी है। जैसे कोई किशोरी अब तरुणाई की ओर बढ़ चली हो। बालियों का हरा रंग भी अब धीरे-धीरे सुनहरा होने लगा है। बयार चलने पर ये बालियां यूँ झूमती हैं मानो धानी कपड़े पहने और गालों में हल्दी लगाए हुए कोई अल्हड़ गोरी किसी परदेशी के पहले-पहले प्यार में अलमस्त झूम रही हो, नाच रही हो, गा रही हो।

बाबा कल ही मामा लोगों को गरियाते हुए कह रहे थे -“ये ससुर पूरब वाले जेठ-बैसाख के महीने में बरदेखी करने तब आते हैं जब यह गांव उजाड़, बियाबान, रेगिस्तान सा दिखता है। भादों-कुवार में आएं तो पता चले की बरी गांव कितना खुशहाल गांव है । इससे सुंदर और समृद्ध गांव शायद ही कोई आसपास हो। वह ताना दे रहे थे कि हम अपने गांव में मोटिया से लेकर महीन तक साठा से लेकर बासमती, बिलासपुरी, मंसूरी तक जितनी किस्में धान की हम उगाते हैं, उतने तो पुरबियों ने नाम भी नहीं सुने होंगे।”

अजिया बता रही थी कि भले ही अभी दोपहर की धूप इतनी मारक हो कि दक्षिण टोला के लोग इसी तेज धूप में चमड़ा सुखाते हों पर अनंत चतुर्दशी के दिन प्रतिवर्ष भगवान स्वयं पृथ्वी पर आते हैं और एक लोटा में जल भरकर धरती पर रख जाते हैं। इसी कुल्हड़ का जल जब कुवार के सूरज की तेज धूप से दिन में वाष्पित होता है, तब भाप बनती है और सुबह-शाम कुहासा छा जाता है। जैसे-जैसे इस कुल्हड़ का जल रीता होता जाता है, धरती पर गिरता जाता है, वैसे-वैसे धरती माँ शीतल होती जाती हैं, ठंड बढ़ती जाती है।

फौजी भैया को कल ही अम्मा फोन करके कह रही थी कि- “मुन्ना, इस बार कुआर में घर जरूर आना। अपनी श्यामा वाली गइया बियाने को है। बताओ पूरा मोहल्ला गुड़ मिली खोजरी खायेगा और जिसकी गइया है, जिसने उसे बछिया से लेकर बड़े होने तक पाल पोसकर बड़ा किया है, उसी को खोजरी और दूध नसीब नहीं है। यह भी हिदायत दे रही थी कि दिन में ज्यादा खेत खलिहान न जाना इस बार। कहने को भले ही कुवार का महीना हो लेकिन इस बखत का घाम जेठ से भी अधिक चोटाता है। रंग करिया हो जाता है बच्चा का।”

बाबूजी कह रहे थे कि- “मुन्ना इस बार समय से छुट्टी आ जाओ तो धान पीटने के बाद खलिहान से सीधे एफसीआई में बेच देंगे। लाला जी को बिल्कुल भी नहीं देंगे। पिछली बार उन्होंने सरकारी रेट से पूरे 4 रुपये किलो कम में धान खरीदे थे। धान में अभी भी दूध है, कच्चा है, गीला है जैसे तमाम बहाने बताकर हमें ठग लिया था। इस बार घर में खाने भर का महीन धान ही रखेंगे। सारा मोटिया धान तुरंत बेच देंगे। इस बार तो तुरत दान, महाकल्याण।

पिछले से पिछले साल रेट बढ़ने के इंतजार में जिस डहरी और कोठरी में धान रखे थे, उसे तो आधा मूस ही खा गए थे। पूरी देवार में बड़े बड़े छेद कर दिए थे सो अलग। काफी धान बरखा में सड़ गया था। जब तक पूरा घर पक्का नहीं होता, धान रखने के लिए स्टील वाली डहरी नहीं आ जाती, तब तक धान स्टोर करने में फायदा कम और नुकसान ज्यादा है।”

बाबूजी वह यह भी कह रहे थे कि- “इस बार पैरा की खरही भी तुरंत ही लगा देंगे। पिछली बार 10-15 दिन पैरा ऐसे ही पड़ा रह गया तो आधे तो मोहल्ले वाले दो-दो, चार-चार पूरा करके उठा ले गए थे। सामने वाली बुआ तो जाड़े के मौसम में चौपार में बिछाने के लिए पैरा अभी से उठा ले गई थी। अब सब लोग जान पहचान के हैं, पड़ोसी हैं तो दो-चार पैरा के लिए किसी को मना करते भी तो नहीं बनता है। ”

सबसे बाद में भउजी अपने कमरे में जाकर पलंग में लेटे हुए और गाल पर अनायास आ गए बालों को हटाते हुए फौजी भइया से बड़े प्यार से कह रही थी कि- “इस बार करवा चौथ में छुट्टी लेकर घर जरूर आ जाना। पिछली बार तुमने जो गुलाबी रंग वाली महंगी बनारसी साड़ी और तीन तोला वाला मंगलसूत्र दिलवाया था, जिसमें तुम्हारा और मेरा नाम भी लिखा हुआ था, वही पहन कर करवा देवी की पूजा करूंगी और अखंड सौभाग्यवती होने का वरदान मांगूगी। फिर तुम्हारे पैर छूकर आशीर्वाद लूंगी।”

बाद में उन्हीं बालों को स्टाइल से एक तरफ फूंकते हुए झूंठ मूठ वाली धमकी भी दे रही थी कि इस बार नहीं आए तो अगले साल से करवा चौथ का व्रत नहीं रखूंगी। छुट्टी-पट्टी का बहाना हर साल नहीं चलेगा। मैं कब तक तुम्हारी फ़ोटो को चलनी से देखती रहूंगी। तीज-त्यौहार को आदमी घर न आ पाए, ऐसी नौकरी भला किस काम की?

हालांकि कुछ ही देर में सारा बनावटी गुस्सा भुलाकर भउजी लजाते हुए धीरे से यह भी कह रही थी कि- “कुवार संधिकाल है, दो ऋतुओं के मिलन का माह है। ऋतुएं मिलें और हम दूर-दूर रहें, प्रकृति संयोग का संदेश दे और हम वियोग में जिएं, ऐसा सोचना ही कितना निष्ठुर है। अब तो कास में भी सफेद फूल निकल आए, निर्मल, स्वच्छ, बादल विहीन आकाश में चंदा चमकने लगा है। दिन-रात आठों पहर उजाला ही उजाला है। बस मेरे मन में ही अंधेरा बचा हुआ है। चंदा से चांदनी मिले, प्रेम का दीप जले तो यह अंधियारा छंटे।

विनय सिंह बैस, लेखक/अनुवाद अधिकारी

वैसे भी इस बार से तुम्हें 10-11 बजे रात तक दरवाजे वाले छप्पर के नीचे लेटने और बाद में रात को चुपके से मेरे कमरे में आने की जरूरत नहीं है। अम्मा कल ही हमसे कह रही थी कि मुन्ना को इस बार कमरे में ही लेटने को बोलना। अब जमाना बदल गया है, गांव में भी सब अपने-अपने कमरे में सोते हैं। कोई लिहाज नहीं करता तो हम क्यों करें? वैसे भी पिछली बार बच्चा बाहर लेटता था, इसलिए उसे सर्दी लग गई थी।”

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे कोलकाता हिन्दी न्यूज चैनल पेज को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। एक्स (ट्विटर) पर @hindi_kolkata नाम से सर्च करफॉलो करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

nineteen + 12 =