अक्टूबर में वयस्कों के लिए कोवोवैक्स, जनवरी-फरवरी में बच्चों के लिए : पूनावाला

नई दिल्ली। सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ अदार पूनावाला ने उम्मीद जताई कि संस्थान द्वारा विकसित किए जा रहे कोविड-19 के खिलाफ एक और टीका अक्टूबर में वयस्कों और बच्चों के लिए अगले वर्ष जनवरी-फरवरी तक लॉन्च किया जा सकता है। पूनावाला ने संसद में केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह से 30 मिनट तक मुलाकात की। उन्होंने कहा, हम सरकार और प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के बहुत आभारी हैं कि उन्होंने हमारे उद्योग को वैक्सीन निर्माण को बढ़ाने और मदद करने के लिए समर्थन दिया।

उन्होंने कहा कि उनकी कंपनी हमेशा मांग को पूरा करने के लिए अपनी कोविशील्ड उत्पादन क्षमता का विस्तार करने की कोशिश कर रही है। बच्चों के लिए कोवोवैक्स वैक्सीन अगले साल की पहली तिमाही में लॉन्च की जाएगी, जिसकी संभावना जनवरी-फरवरी में है। उन्होंने सीरम इंस्टीट्यूट को समर्थन देने के लिए सरकार को धन्यवाद दिया और उम्मीद जताई कि कोवोवैक्स अक्टूबर में वयस्कों के लिए लॉन्च किया जाएगा, जो कि ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (डीसीजीआई) के अनुमोदन पर निर्भर करता है।

इससे पहले दिन में, सीरम इंस्टीट्यूट के सीईओ ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया से मुलाकात की और भारत में कोविशील्ड आपूर्ति और उत्पादन बढ़ाने पर चर्चा की। बदले में, मंडाविया ने कोविड महामारी से निपटने के लिए कोविशील्ड उत्पादन में सरकार के सहयोग का आश्वासन दिया।

इस बीच, सरकार ने सूचित किया है कि सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया द्वारा कोविशील्ड की 44.42 करोड़ खुराक की आपूर्ति की गई है, जबकि भारत बायोटेक इंटरनेशनल लिमिटेड द्वारा 16 जनवरी से 5 अगस्त तक राष्ट्रीय कोविड टीकाकरण कार्यक्रम के लिए कोवैक्सिन की 6.82 करोड़ खुराक की आपूर्ति की गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *