कोविड अभी खत्म नहीं हुआ, किसी भी स्थिति से निपटने के लिए तैयार : मंडाविया

नयी दिल्ली। कई देशों में वायरस के फिर से उभरने की सूचना के बीच भारत में कोविड की स्थिति की समीक्षा करने के बाद, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने कहा कि महामारी अभी खत्म नहीं हुई है, लेकिन ‘हम किसी भी स्थिति से निपटने के लिए तैयार हैं।’ उन्होंने बुधवार को यहां निर्माण भवन में वरिष्ठ अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक करने के बाद यह बात कही। कुछ देशों में कोविड-19 के बढ़ते मामलों को देखते हुए आज विशेषज्ञों और अधिकारियों के साथ स्थिति की समीक्षा की।”

“कोविड अभी खत्म नहीं हुआ है। मैंने सभी संबंधितों को सतर्क रहने और निगरानी मजबूत करने का निर्देश दिया है। हम किसी भी स्थिति का प्रबंधन करने के लिए तैयार हैं। इस बीच, स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्यों को नए कोविड वेरिएंट को ट्रैक करने के लिए सकारात्मक मामलों के पूरे जीनोम अनुक्रमण को तेज करने के लिए भी लिखा है।

मंत्रालय ने मंगलवार को लिखे पत्र में कहा, “जापान, अमेरिका, दक्षिण कोरिया, ब्राजील और चीन में मामलों में अचानक तेजी को देखते हुए, भारतीय सार्स-सीओवी-2 जीनोमिक्स कंसोर्टियम नेटवर्क के माध्यम से वेरिएंट को ट्रैक करने के लिए पॉजिटिव केस सैंपल के पूरे जीनोम अनुक्रमण को तैयार करना आवश्यक है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *