कोरोना के प्रसार के बीच संपर्क के लिए कोलकाता के थानों ने व्हाट्सएप सुविधा शुरू की

प्रतीकात्मक फोटो, साभार गूगल

कोलकाता। कोलकाता और आस-पास के क्षेत्रों में कोविड के मामलों में अचानक हुई तेजी को देखते हुए कोलकाता पुलिस ने सभी पुलिस थानों के लिए व्हाट्सएप नंबर पेश किए हैं। इन पर लोग डिजिटल तौर पर अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। कोलकाता पुलिस आयुक्त विनीत गोयल और बिधाननगर आयुक्तालय के आयुक्त सप्रीतम सरकार के कोराना संक्रमित पाए जाने के बाद पुलिस थानों में लोगों की भीड़ को कम करने के मकसद से यह कदम उठाया है। यह न केवल पुलिस थानों में जनता की भीड़ की भीड़ को कम होने से रोकेगा, बल्कि प्रशासन को वायरस के प्रसार को रोकने में भी मदद करेगा।

पुलिस विभाग की उच्च स्तरीय बैठक में निर्णय लिया गया कि लोगों को अपनी शिकायत दर्ज कराने के लिए थाने नहीं आना पड़ेगा। कोलकाता पुलिस क्षेत्राधिकार के अंतर्गत आने वाले 79 पुलिस स्टेशनों में से प्रत्येक को एक विशिष्ट नंबर के साथ एक स्मार्टफोन प्रदान किया गया है जहां स्थानीय निवासी व्हाट्सएप पर अपनी शिकायतें भेजकर शिकायत और रोजनामचा दर्ज कर सकते हैं। वे सबूत के तौर पर या रोजनामचा दर्ज कराने के लिए ऑडियो संदेश भी भेज सकते हैं।

पुलिस सूत्रों ने बताया शिकायतकर्ता को एक सादे कागज पर विधिवत हस्ताक्षरित शिकायत लिख कर इसे व्हाट्सएप नंबर पर भेजना होगा।इसके बाद शिकायत दर्ज की जाएगी और शिकायतकर्ता को निर्धारित अवधि के भीतर शिकायत संख्या भेजी जाएगी तथा कार्रवाई शुरू की जाएगी ।

एक संयुक्त आयुक्त ने कहा, शारीरिक संपर्क को कम करने के लिए यह हमारी ओर से एक और पहल है।अब तक कुल 296 पुलिस अधिकारी कोरोना से प्रभावित हुए हैं और कई को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है। इस नंबर का इस्तेमाल शुरूआत में छोटे-मोटे अपराधों तक ही सीमित रहेगा। उत्तरी कोलकाता के एक अधिकारी ने कहा, बड़े अपराधों के लिए, शिकायतकतार्ओं के लिए हमारे दरवाजे हमेशा खुले रहेंगे।

Shrestha Sharad Samman Awards

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

3 + ten =