कोलकाता। अमेरिकी संघीय जांच ब्यूरो (एफबीआई) द्वारा अलर्ट किए जाने के बाद कोलकाता पुलिस ने शहर से एक अंतरराष्ट्रीय साइबर क्राइम ऑपरेटर को गिरफ्तार किया है। आरोपी स्पूफिंग कॉल तकनीक का इस्तेमाल कर कोलकाता में बैठकर अमेरिकी नागरिकों को ठगते थे। शहर के एक पुलिस अधिकारी ने गुरुवार को बताया कि सिजान अली हैदर को मध्य कोलकाता में बेनियापुकुर रोड के अंतर्गत गोराचंद रोड स्थित उसके आवास से गिरफ्तार किया गया। हालांकि अधिकारी ने गिरफ्तारी के समय का खुलासा नहीं किया।

कोलकाता पुलिस के साइबर अपराध विभाग को अमेरिका की खुफिया एजेंसी एफबीआई और सुरक्षा सेवा द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार कुछ महीने पहले कोलकाता के किसी व्यक्ति ने स्पूफिंग कॉल ऐप, टेक्स्टनाउ का उपयोग करते हुए अमेरिका के 91 वर्षीय शख्स को निशाना बनाया था।

खुद को एक सॉफ्टवेयर कंपनी का प्रतिनिधि बताते हुए आरोपी ने वृद्ध अमेरिकी नागरिक को एक महत्वपूर्ण सॉफ्टवेयर बेचने का प्रस्ताव देकर लगभग 86 हजार डॉलर का चूना लगाया। पिछले साल नवंबर में शहर के पुलिस अधिकारी ने कहा, एफबीआई ने कोलकाता पुलिस के साइबर अपराध प्रभाग से संपर्क किया और उन्हें संदिग्ध आईपी पते भी प्रदान किए। साइबर क्राइम डिवीजन के अधिकारियों ने तब अपनी जांच शुरू की और आखिरकार आरोपी सिजान अली हैदर का पता लगा लिया।

शहर के पुलिस अधिकारी ने कहा, उसने अपना अपराध कबूल कर लिया है। वह पहले आधुनिक तकनीकों का उपयोग करके विभिन्न संवेदनशील अमेरिकी नागरिकों के बारे में जानकारी एकत्र करता था और फिर स्पूफिंग कॉल प्लेटफॉर्म का उपयोग करके उनसे संपर्क करता था। उसके अन्य सहयोगियों को ट्रैक करने के लिए आगे की जांच जारी है। पुलिस को आरोपी को 13 जनवरी तक हिरासत में रखने की कोर्ट से अनुमति मिल गई है।

Shrestha Sharad Samman Awards

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

eleven − five =