कोलकाता : घोष परिवार के घर दुर्गा पूजा में पहुंचे थे लॉर्ड कैनिंग

कोलकाता / बारुईपुर। जमींदारी प्रथा खत्म हो गई है, लेकिन अभी भी जमींदारी परंपरा को आगे बढ़ाते हुए, दक्षिण 24 परगना के बारुईपुर के रामनगर स्थित घोष परिवार में 141 वर्षों से दुर्गा पूजा की जा रही है। ब्रिटिश काल के दौरान, बरलाट के तत्कालीन लॉर्ड कैनिंग जमींदार नरेन घोष के बहुत करीबी थे। इसलिए लॉर्ड कैनिंग दुर्गा पूजा के दौरान कैनिंग जाते समय इस घर में आए थे। उन्होंने पूजा में भी कुछ घंटे बिताए। कभी इस पूजा में बकरे की बलि का नियम था।

समय के नियमानुसार बकरे की बलि तो बंद हो गई, लेकिन इस पूजा में गन्ना और धान की बलि आज भी दी जाती है। अष्टमी के दिन गांव के कई लोग घोष बाड़ी की पूजा में शाकाहारी भोजन करने के लिए इकट्ठा होते हैं। कैलास घोष रामनगर में घोष हाउस के पहले जमींदार थे। उन्हीं के नाम पर इस घर का नाम कैलास भवन रखा गया है। ब्रिटिश काल में कैलाशबाबू के पुत्र नरेन घोष ने घोष घर में दुर्गा पूजा की शुरुआत की थी।

घर के दुर्गा भवन में अब मूर्ति बनाने की आखिरी तैयारी चल रही है। कुछ दिनों के बाद जमींदार के घर में साज-सज रोब पड़ जायेगा। घोष परिवार के सदस्य कोलकाता सहित देश के विभिन्न हिस्सों में फैले हुए हैं। कुछ दिनों की पूजा के लिए सभी लोग घोष के घर के दुर्गा दालान में एकत्र हुए। वरिष्ठ सदस्य मलय घोष ने कहा कि बरुईपुर से कैनिंग तक की सड़क एरेज काल में मिट्टी से बनी थी।

Images 2023 10 15t143428.474इसलिए कैनिंग के रास्ते में बरलाट लॉर्ड कैनिंग अपनी फिएट कार को इस घोष हाउस के पीछे छोड़ देते थे और घोड़ा गाड़ी में कैनिंग जाते थे। अपने पूर्वज नरेन घोष के करीबी होने के कारण एक बार दुर्गा पूजा के दौरान वह घर आए और पूजा देखी। लम्बा समय बिताओ. इसके अलावा, अंग्रेज सज्जन अपनी कारें रखने के लिए इस घर में आते थे। पहले, षष्ठी के दिन, कई लोग रसोइया सोना टैगोर द्वारा काचू के साथ स्थानीय झींगा शोरबा पकाने के लिए इकट्ठा होते थे।

अष्टमी के दिन गांव के लोग लूची और फूलगोभी के डंठल खाने के लिए इकट्ठा होते हैं। हालांकि, संख्या में थोड़ी कमी आई है। सप्तमी से दशमी तक धान और गन्ने की बलि दी जाती है। संधि पूजा देखने के लिए आसपास के गांवों की महिलाएं भी जुटती हैं। यह पूजा शुद्ध सिद्धांत पंजिका के अनुसार की जा रही है। जमींदारी प्रथा के अनुसार बलि के दिन मां को कंधे पर ढाक ढोल बजाते हुए घर के तालाब तक ले जाया जाता है। उस तालाब को स्थानीय लोग हेडुआर तालाब के नाम से जानते हैं। इस तालाब में कभी अंग्रेज सज्जन स्नान करने आते थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *