Police

कोलकाता || सीमावर्ती शहर में धड़ल्ले से फल-फूल रहा फर्जी जन्म प्रमाण पत्र का कारोबार

कोलकाताl सीमावर्ती शहर में फर्जी जन्म प्रमाण पत्र का कारोबार खूब फल-फूल रहा है, नगरपालिका प्रमुख का दावा है कि बनगांव महाकमा कोर्ट के वकीलों का एक समूह इस काम में शामिल है। बनगांव उत्तर 24 परगना की सीमा के पास एक शहर है। पेट्रापोल सीमा बनगांव से लगभग 5 किमी दूर है। इस इलाके में तस्करी समेत अवैध अतिक्रमण के आरोप कई बार सामने आ चुके हैं।

इस बीच नगर पालिका के पैड और सील की नकल कर फर्जी जन्म प्रमाण पत्र बनाए जा रहे हैं। आरोप यहां तक है कि नगर निगम अधिकारी के फर्जी हस्ताक्षर किये जा रहे हैं। बनगांव नगर निगम के मेयर गोपाल सेठ ने थाने में शिकायत दर्ज करायी। मेयर का शक है कि पहले फर्जी जन्म प्रमाणपत्र बनाया जा रहा है और फिर उसका इस्तेमाल कर दूसरे फर्जी दस्तावेज बनाये जा रहे हैं।

कई लोग इन फर्जी दस्तावेजों को दिखाकर पासपोर्ट के लिए आवेदन कर रहे हैं उन्होंने कहा कि बनगांव कोर्ट परिसर में यह धंधा चल रहा है। गोपाल सेठ ने आरोप लगाया कि माहुरी और वकीलों का एक समूह भी इसमें शामिल था। संयोगवश, कुछ दिन पहले एनआइ के अधिकारियों ने ठाकुरनगर इलाके में हमला किया था. वहां एक बांग्लादेशी नागरिक को केंद्रीय एजेंसी ने गिरफ्तार किया था।

एनआईए सूत्रों के मुताबिक उसके पास से फर्जी पासपोर्ट और अन्य जल दस्तावेज बरामद किये गये हैं। गिरफ्तार व्यक्ति मानव तस्करी से भी जुड़ा है। बनगांव सांगठनिक जिले के भाजपा अध्यक्ष देवदास मंडल ने पुलिस प्रशासन की स्थिति पर सवाल उठाया।

उनके मुताबिक ऐसी घटनाएं इसलिए हो रही हैं क्योंकि राज्य सरकार और पुलिस प्रशासन निष्क्रिय है। बनगांव बार एसोसिएशन के सचिव समीर दास ने कहा कि हम इस मामले को कभी बर्दाश्त नहीं करेंगे। अगर कोई वकील या माहुरी इस काम में शामिल है तो हम पुलिस प्रशासन से कहेंगे कि उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाये।

बाइट: 1) गोपाल सेठ (बंगाव नगर पालिका के अध्यक्ष) 2)समीर दास (बनगांव बार एसोसिएशन के सचिव) 3) देवदास मंडल (बंगाव संगठनात्मक जिले के भाजपा अध्यक्ष)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *