Kolkata: ओमीक्रॉन की दहशत के बीच कोरोना संक्रमण को लेकर केंद्र सरकार ने किया अगाह

कोलकाता : कोलकाता में शनिवार को कोविड संक्रमण के नए मामलों का आंकड़ा 205 दर्ज किया जा चुका है, जबकि इस दौरान दो लोगों की जान भी चली गई है। राज्य में बीते 24 घंटों में 612 स्वस्थ भी हुए हैं, जिससे ठीक होने वालों का कुल आंकड़ा 15,95,452 हो गई है। केंद्र सरकार ने उन राज्यों को चेतावनी जारी की है जहां अब भी कोरोना वायरस का संक्रमण बढ़ रहा है। केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने शनिवार को पत्र लिखकर राज्यों से कोरोना संक्रमण को लेकर सतर्क रहने का आग्रह किया। केंद्र ने कुछ राज्यों में 27 जिलों को अलग से चेतावनी दी है। इसमें कोलकाता भी शामिल है। केंद्र सरकार ने मिजोरम, केरल और सिक्किम के आठ जिलों पर विशेष ध्यान दिया है।

इन तीनों राज्यों के आठ जिलों में कोरोना संक्रमण दर 10 फीसदी से ऊपर है। वहां रात का कर्फ्यू लगा दिया गया है। बाकी 6 राज्यों के 19 जिलों में संक्रमण दर 5 से 10 फीसदी के बीच है। उन्हें विशेष रूप से सावधान रहने को कहा गया है। सूची में राज्य के एकमात्र जिले कोलकाता में सकारात्मकता दर 5.38 प्रतिशत है। इस कोरोना संक्रमण के बीच पश्चिम बंगाल में भी ओमीक्रॉन की दहशत बरकरार है। देश में कोविड संक्रमण के ओमीक्रॉन स्वरूप के प्रसार का खतरा और भी बढ़ता ही जा रहा है। वहीं दूसरी ओर पश्चिम बंगाल में करीब-करीब रोजाना कोविड संक्रमण के 400 से अधिक केस देखने को मिल रहे है। इसी क्रम में शनिवार को बंगाल में कोविड के कुल 610 नए केस सुनने को मिले है, जबकि 10 लोगों की जान चली गई है।

शनिवार को राज्य में कोरोना वायरस के संक्रमण के कुल 610 केस देखने को मिले है। इससे एक दिन पहले आए केस से तुलना करें तो सिर्फ 18 केस कम बताए जा रहे है। इसके साथ ही प्रदेश में कुल केसों का आंकड़ा बढ़कर 16,22,608 हो चुका है। शनिवार को ही उत्तर 24 परगना जिले में पांच सहित कोविड की वजह से 10 मौतें दर्ज हुई हैं। इसके साथ ही प्रदेश में कोविड के कारण मरने वालों का आंकड़ा अब 19,594 हो चुका है।

विभाग के मुताबिक, कोलकाता में शनिवार को कोविड संक्रमण के नए मामलों का आंकड़ा 205 दर्ज किया जा चुका है, जबकि इस दौरान दो लोगों की जान भी चली गई है। राज्य में बीते 24 घंटों में 612 स्वस्थ भी हुए हैं, जिससे ठीक होने वालों का कुल आंकड़ा 15,95,452 हो गई है। राज्य में सक्रिय केसों की तुलना में 7,562 है। बीते 24 घंटों में पश्चिम बंगाल में कोविड संकरण के 37,527 नमूनों का परीक्षण किया गया है। इस तरह यहां अब तक कुल 2,07,22,577 टेस्ट की जा चुकी हैं। राज्य में अब तक कुल 9,69,61,207 कोरोना वायरस वैक्सीन की खुराक दी गई हैं, जिनमें शनिवार को दी गईं 3,80,621 खुराकें भी शामिल हैं।

इसी दिशा में कोलकाता में ओमीक्रॉन को लेकर दहशत का माहौल है। शनिवार को कोलकाता में ओमीक्रॉन का एक और संदिग्ध मामला सामने आया है। उक्त व्यक्ति वृद्ध है और बांग्लादेश से लौटा है। उनका घर उत्तर 24 परगना जिले के दत्तापुकुर में है। उनकी हालिया ट्रेवल हिस्ट्री के मुताबिक वह कुछ दिन पहले बांग्लादेश से लौटे थे। उन्हें फिलहाल कोलकाता के बेलेघाटा आईडी अस्पताल में आइसोलेशन में रखा गया है। उनके लार के नमूने जीनोम अनुक्रमण के लिए भेजे गए हैं। पता चला है कि वे हाल ही में बांग्लादेश में अपने रिश्तेदार के घर आए थे। वहां से लौटने के बाद उन्हें कोरोना संक्रमण का पता चला। वृद्ध की शारीरिक स्थिति स्थिर बताई जा रही है। गौरतलब है कि ब्रिटेन से एक ब्रिटिश लड़की शुक्रवार को दोहा होते हुए कोलकाता पहुंची थी। उसकी भी रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। अब यह बांग्लादेश से लौटे दूसरे व्यक्ति की रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद स्वास्थ्य विभाग चिंता में पड़ा हुआ है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *