जानिए कौन थी सरला ठकराल, जिसके लिए Google ने आज बनाया है Doodle

Google Doodle टेक्नोलॉजी और सर्च इंजन कंपनी गूगल हर खास मौका के लिए Doodle बनाता है। इसी क्रम में आज Google India ने भारत की पहली महिला पायलट सरला ठकराल के 107वीं जयंती पर उन्हें याद करते हुए डूडल बनाया है। कंपनी ने अपने ब्लॉग पोस्ट में कहा है कि इस Google Doodle को पिछले साल रन करना था, लेकिन केरल के हवाई अड्डे पर हुए दर्दनाक हादसे की वजह से इसे नहीं चलाया गया था। इस Google Doodle को गेस्ट आर्टिस्ट वृंदा झावेरी ने डिजाइन किया है।

कौन थी सरला ठकराल?
सरला ठकराल पहली भारतीय महिला पायलट होने के साथ-साथ एक डिजाइन और एक उद्यमी भी थीं। सरला ठकराल का जन्म ब्रिटिश शासनकाल में दिल्ली में हुआ था। सन 1914 में जन्म लेने के बाद वो लाहौर (अब पाकिस्तान) में बस गई थी। उनके पति एक एयरमिल पायलट रह चुके थे, जिनकी वजह से उनको विमान उड़ाने की प्रेरणा मिली थी। 21 वर्ष की उम्र में सरला ठकराल ने भारतीय परिधान यानि साड़ी में एक छोटे डबल विंग वाले विमान के कॉकपिट में कदम रखा था। यह पहली फ्लाइट थी, जिसे उन्होंने अकेले उड़ाया था। सरला ठकराल के विमान उड़ाने की यह कला तब दुनिया भर के अखबार की सुर्खियों में रहीं थी। उस समय देश के किसी भी प्रोविंस की किसी महिला ने यह कार्य नहीं किया था।

सरला ठकराल ने इस एतिहासिक घटना के बाद पीछे मुड़ कर नहीं देखा।उन्होंने लाहौर फ्लाइंग क्लब में एक छात्रा के तौर पर 1000 घंटे तक विमान उड़ाकर लाइसेंस प्राप्त किया था। वह विमान उड़ाने का लाइसेंस पाने वाली पहली भारतीय महिला थीं। इसके बाद उन्होंने कमर्शियल पायलट के लिए ट्रेनिंग शुरू कर दी थी, लेकिन द्वितीय विश्वयुद्ध की वजह से उनको अपनी ट्रेनिंग को बीच में रोकनी पड़ी।

इसके बाद ठकराल ने लाहौर के मायो स्कूल ऑफ आर्ट्स (अब नेशनल कॉलेज ऑफ आर्ट्स) से फाइन आर्ट्स और पेंटिंग की ट्रेनिंग ली। इसके बाद वो दिल्ली आई जहां उन्होंने ज्वेलरी डिजाइनिंग और क्लॉदिंग में अपना कैरियर बनाया। उनके जन्म के एक सदी बीतने के बाद आज भी वो उन महिलाओं के लिए प्रेरणा स्त्रोत हैं, जो पायलट बनना चाहती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *