आज का राशिफल व पंचांग जानें, पं. मनोज कृष्ण शास्त्री, बनारस से

आज का राशिफल व पंचांग

मेष : आज का दिन आपके लिए खुशियों भरा रहेगा। कार्यक्षेत्र में भी आज आपको अत्यधिक धन लाभ होने के कारण प्रसन्नता बनी रहेगी। परिवार में आज किसी महत्वपूर्ण कार्य को करने से पहले आप अपने भाई से सलाह मशवरा अवश्य करें। संतान के विवाह संबंधी आज परिवार में बातचीत चल सकती है। जीवनसाथी से यदि  किसी बात पर कोई कहासुनी हो गयी थी, तो आज वह भी समाप्त होगी। आज सायंकाल के समय आप अपने माता पिता के आशीर्वाद से किसी नए वाहन की खरीदारी कर सकते हैं।

वृष : आज का दिन आपके लिए कुछ नीतियां भरा रहेगा। आज नौकरी से जुड़े लोगों से उनके शत्रु काम निकालने की कोशिश करेंगे, लेकिन आपको इससे बचना होगा। आज यदि आप किसी नए काम को शुरू करने की सोच रहे हैं, तो वह आपको भविष्य में भरपूर लाभ देगा। आज आप अपने जीवन साथी की तरक्की देख प्रसन्न होंगे। आज आप अपना सभी कार्य जल्दी समाप्त करके टाइम से अपने घर प्रस्थान करेंगे, जिससे परिवार के सदस्य आपसे प्रसन्न रहेंगे। छोटे बच्चे आज आपके साथ मौज मस्ती करते नजर आएंगे।

मिथुन : आज का दिन आपके लिए सामान्य रहने वाला है। आज आपको व्यवसायिक क्षेत्र में सफलता मिलने के बाद पूर्ण योग बन रहे हैं, लेकिन आपको उन अफसरों को पहचान कर उन पर आगे बढ़ना होगा, तभी आप उनका लाभ उठा पाएंगे अन्यथा आपके विरोधी आप से उनका लाभ छीन सकते हैं। आज संतान की तरक्की से संबंधित आपको कोई हर्षवर्धन समाचार सुनने को मिलेगा, जिससे आपकी खुशी का ठिकाना नहीं रहेगा, लेकिन आज आपको सायंकाल के समय वाहन का प्रयोग करते समय सावधानी बरतनी होगी, नहीं तो आपका धन खर्च बढ़ सकता है।

कर्क : आज का दिन आपके व्यापार के लिए सकारात्मक परिणाम लेकर आएगा। आज आप अपने व्यापार में यदि किसी डील को फाइनल करेंगे, तो वह भविष्य में आपके लिए उत्तम लाभ लेकर आएगी, लेकिन आपको उसे अपनी बुद्धि व विवेक से ही फाइनल करना होगा। यदि किसी के बहकावे में आकर किया,तो आपका नुकसान भी करवा सकती है। प्रेम जीवन जी रहे लोगों को आज अपने साथी की छोटी-मोटी गलतियों को नजरअंदाज करना होगा, नहीं तो वह उनके बीच कोई बड़ा बवाल करवा सकती है। सायंकाल का समय आज आप अपने मित्रों के साथ घूमने फिरने में व्यतीत करेंगे।

सिंह : आज का दिन आपके लिए उत्तम रूप से फलदायक रहेगा। आज आप अपने व्यापार में होने वाले लाभ से संतुष्ट नजर आएंगे।आज आपके साहस व धैर्य को देखकर आपके शत्रु भी विफल होंगे, लेकिन आज आपको किसी दूसरे के चक्कर में अपना समय बर्बाद नहीं करना है। यदि आपने ऐसा किया, तो यह आपके लिए परेशानी खड़ी कर सकता है। आज आप सांसारिक सुख के साधनों पर भी कुछ धन व्यय करेंगे, लेकिन यह आपको अपनी आय को ध्यान मे रखकर ही करना होगा।

कन्या : आज का दिन आप परोपकार के कार्य में व्यतीत करेंगे आज आप अपने दिन का कुछ समय गरीबों की सेवा व वृद्ध जनों की सेवा में व्यतीत करेंगे और कई धार्मिक व सामाजिक आयोजनों में भी अपने धन का कुछ हिस्सा व्यय करेंगे, लेकिन आज आपके कुछ व्यापारिक प्रतिद्वंदी आपका सिर दर्द बने रहेगे जिसके कारण आप परेशान भी रहेंगे। प्राइवेट नौकरी से जुड़े जातक यदि अपनी नौकरी बदलने की सोच रहे हैं, तो उन्हें अभी वही रुकना ही बेहतर होगा, इसलिए कुछ समय के लिए रुक जाए। यदि आपका अपने परिवार के सदस्य से कोई वाद विवाद चल रहा है, तो वह भी आज समाप्त होता दिख रहा है।

तुला : आज का दिन आपके लिए मेहनत भरा रहेगा। आज आप अपने भाइयों के विवाह की तैयारियों में व्यस्त रहेंगे, जिसके कारण भागदौड़ भी अधिक होगी, लेकिन आज आपको अपने व्यापार के कुछ शत्रुओ से सावधान रहना होगा, क्योंकि वह आज आपकी किसी डील की पूरी न होने कोशिश करेंगे, लेकिन आज आपको ध्यान देना होगा कि आप ज्यादा खुश होकर किसी से ज्यादा वादा ना करें, नहीं तो बाद में आपको उसके लिए पछताना पड़ सकता है। आज आपको जीवनसाथी व संतान के स्वास्थ्य मे गड़बड़ी होने के कारण कुछ परेशानी होगी।

वृश्चिक : आज का दिन आपके लिए मध्यम रूप से फायदायक रहेगा। जीवन जी रहे लोगों के लिए परेशानी खड़ी हो सकती है, उन्होंने यदि अपने पार्टनर को परिवार के सदस्यो से नहीं मिलवाया है, तो उन्हें पता चल सकता है। आज ऑफिस में आपको कोई ऐसा कार्य सौंपा जा सकता है, जो आपको अत्यधिक प्रिय होगा, जिसके कारण आपका कार्यालय में खूब मन लगेगा। आज आप अपने माता पिता को किसी तीर्थ स्थान की यात्रा पर भी लेकर जा सकते हैं, लेकिन आपको ध्यान देना होगा कि वहां अपने पिताजी की सेहत का पूरा ध्यान रखें। सायंकाल के समय आज आपको गृहस्थ जीवन में नई ताजगी का अनुभव होगा।

धनु : आज का दिन विद्यार्थियों के लिए प्रशंसा भरा रहेगा। विद्यार्थियों के उच्च शिक्षा के मार्ग प्रशस्त होंगे। व्यस्तता अधिक होने के कारण आप अपने लिए भी समय निकालने में नाकामयाब रहेंगे, जिसके कारण आपको कुछ मौसमी बीमारियां अपनी चपेट में ले सकती हैं। यदि ऐसा हो, तो आपको उनसे बचने की कोशिश करनी चाहिए। यदि आज आपके क्रोधी स्वभाव के कारण परिवार के किसी सदस्य को परेशानी होगी, इसलिए चुप रहना ही बेहतर रहेगा। सायंकाल के समय आज आपको शादी, नामकरण आदि जैसे किसी समारोह में सम्मिलित होने का अवसर प्राप्त होगा।

मकर : आज नौकरी कर रहे जातकों के कार्य में उनके कुछ सहयोगी व्यवधान डालने की कोशिश कर सकते हैं। आपको उससे बचने की कोशिश करनी होगी, नहीं तो आपको अपने अधिकारियों से कोप का भजन बन्ना पड़ सकता है, जो आपकी तरक्की में भी बाधा डाल सकता है। सायंकाल के समय आज आप किसी सामाजिक समारोह में सम्मिलित होंगे, जिसमें आपका कुछ धन भी व्यय होगा। यदि आपका कोई मकान, दुकान आदि से संबंधित कोई मामला कोर्ट में चल रहा है,तो आज किसी बड़े अधिकारी की मदद से वह सुलझ सकता है और उसमें फैसला आपके पक्ष में आ सकता है।

कुंभ : आज का दिन आपको किसी विशेष उपलब्धि के मिलने जैसे रहेगा, क्योंकि सरकारी नौकरी से जुड़े जातकों को आज कोई पदोन्नति जैसी शुभ सूचना सुनने को मिल सकती है, जिसकी आप लंबे समय से प्रतीक्षा कर रहे थे। घर में आज किसी महिला के सहयोग से कोई कलह उत्पन्न हो सकती है, जिसमें आपको परेशानी होगी। आज आपको सायंकाल के समय आपका कोई पुराना मित्र मिलने आ सकता है। विद्यार्थियों को आज यदि अपनी किसी प्रतिक्षा के परिणाम का इंतजार है, तो आज वह आ सकता है।

मीन : आज का दिन आपको अपने भाग्य का भरपूर साथ मिलेगा और छोटे व्यापारियों को दिनभर छुटपुट लाभ के अवसर प्राप्त होते रहेंगे, लेकिन फिर भी वह अपने खर्चे निकालने में कामयाब रहेंगे। आज यदि आपको कोई समस्या है, तो आपको बाहर निकलना होगा, नहीं तो आपकी समस्या बढ़ सकती है, उसमें जीवनसाथी से सलाह लेना आपके लिए अति लाभदायक रहेगा। यदि आज आप किसी के लिए कोई उपहार खरीद रहे हैं, तो उसमें अपनी आय को ध्यान में रखकर ही करें।

।।आज का पंचांग।।
दिनांक – 04 दिसम्बर 2021
दिन – शनिवार
विक्रम संवत – 2078
शक संवत -1943
अयन – दक्षिणायन
ऋतु – हेमंत
मास – मार्गशीर्ष मास
पक्ष – कृष्ण
तिथि – अमावस्या दोपहर 01:12 तक तत्पश्चात प्रतिपदा
नक्षत्र – अनुराधा सुबह 10:48 तक तत्पश्चात ज्येष्ठा
योग – सुकर्मा सुबह 08:41 तक तत्पश्चात धृति
राहुकाल – सुबह 09:45 से सुबह 11:07 तक
सूर्योदय – 07:02
सूर्यास्त – 17:55
दिशाशूल – पूर्व दिशा में

छाया दान :
शनि अमावस्या के दिन एक पात्र में सरसों का तेल लें। उसमें एक रुपये का सिक्का डालें और फिर तेल में अपने चेहरे की छाया देखने के बाद उस तेल को दान कर दें। यह कार्य प्रत्येक शनिवार नियमित रूप से करें। शनि के अशुभ प्रभावों से छुटकारा पाने के लिए यह उपाय बहुत ही कारगार है।
आर्थिक परेशानी रहती हो तो
जिनके घर में हमेशा पैसो का अभाव रहता है, गरीबी रहती है – वराह पुराण में बताया है कि मार्गशीर्ष मास शुक्ल पक्ष प्रतिपदा (05 दिसम्बर 2021 रविवार को) सुबह जल्दी भगवान विष्णु के कुछ नाम जप करें… दीप आदि जला कर और मानसिक पूजन करें :
ॐ वैश्वा नराय नमः
ॐ अग्नये नमः
ॐ हवीर भुजे नमः
ॐ द्रवीणोदाय नमः
ॐ समवरताय नम*
ॐ ज्वलनाय नमः

अधिक जानकारी के लिए संपर्क करें
जोतिर्विद दैवज्ञ
पं. मनोज कृष्ण शास्त्री
9993874848

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *