KMC Election : कोलकाता नगर निगम चुनाव में तीसरी बार TMC ने जमाया कब्जा

कोलकाता। तृणमूल कांग्रेस ने बंगाल विधानसभा (विस) चुनाव व विस उपचुनावों में जबर्दस्त जीत की लय को बरकरार रखते हुए कोलकाता नगर निगम (केएमसी) के चुनाव में भी परचम लहराया है। तृणमूल ने केएमसी के 144 वार्डों में से 134 पर जीत दर्ज की है जबकि बंगाल में उसकी मुख्य विरोधी भाजपा की झोली में सिर्फ तीन वार्ड आए हैं।

वाममोर्चा व कांग्रेस को दो-दो वार्ड से संतोष करना पड़ा है वहीं निर्दलीय प्रत्याशी तीन वार्ड जीतने में सफल रहे हैं। मुख्यमंत्री व तृणमूल सुप्रीमो ममता ने इसे लोकतंत्र के उत्सव में लोकतंत्र की जीत बताया है। जबकि पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव अभिषेक बनर्जी ने कहा कि कोलकाता के लोगों ने फिर से साबित कर दिया कि बंगाल में नफरत और हिंसा के लिए कोई जगह नहीं है।

केएमसी चुनाव में शिरकत करने वाले तृणमूल के सभी दिग्गजों ने जीत दर्ज की है। 82 नंबर वार्ड से राज्य के परिवहन मंत्री व कोलकाता के पूर्व मेयर फिरहाद हकीम, 88 नंबर वार्ड से तृणमूल सांसद माला राय, 85 नंबर वार्ड से केएमसी की प्रशासक मंडली के सदस्य रहे देवाशीष कुमार और 118 नंबर वार्ड से पार्टी के वरिष्ठ नेता तारक सिंह ने जीत दर्ज की है।

वोट प्रतिशत के मामले में वाममोर्चा दूसरे स्थान पर : भाजपा ने भले तीन वार्डों पर जीत दर्ज की हो लेकिन दो वार्ड जीतकर भी वाममोर्चा वोट प्रतिशत के मामले में दूसरे स्थान पर रहा। वाममोर्चा ने 92 व 103 नंबर वार्ड में जीत दर्ज की जबकि भाजपा ने 22, 23 व 50 नंबर वार्ड पर कब्जा जमाया है। तृणमूल को 72.2 प्रतिशत, वाममोर्चा को 11.7 प्रतिशत, भाजपा को 9.3 प्रतिशत वोट मिले हैं।

कांग्रेस ने 45 व 137 नंबर वार्ड में जीत दर्ज की है। वाममोर्चा 65, भाजपा 48, कांग्रेस 16 और निर्दलीय प्रत्याशी पांच वार्डों पर दूसरे स्थान पर रहे हैं। निर्दलीय प्रत्याशियों ने 43, 135 व 141 वार्डों में जीत दर्ज की है। तृणमूल ने 16 में से 11 बोरो में क्लीन स्वीप किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *