Kirti Yojana. Trial concluded in SAI Kolkata, more than 1000 players participated

कीर्ति योजना ।। साई कोलकाता में ट्रायल संपन्न, 1000 से अधिक खिलाड़ियों ने लिया भाग

Kolkata Hindi News, कोलकाता। पश्चिम बंगाल व महानगर कोलकाता के खेल प्रतिभाओं को उभारने के लिए भारतीय खेल प्राधिकरण (साई) ने कीर्ति नाम से नई योजना शुरू की है। इसका पूरा नाम खेलो इंडिया राइजिंग टैलेंट आइडेंटिफिकेशन योजना है। इसके तहत खिलाड़ियों को रखने के लिए 8, 9 और 10 अप्रैल को ट्रायल लिया गया, जिसमें विभिन्न खेल विधा के 1000 से अधिक खिलाड़ियों ने भाग लिया।

साई, कोलकाता के सहायक निदेशक डोंगरी लक्ष्मण ने बताया कि 9 से 18 साल के इस योजना के मार्फत युवा, खेल प्रतिभा का प्रदर्शन कर दाखिला ले सकते हैं। योजना के तहत साई कोच प्रशिक्षण आदि की सुविधा मिलेंगी। जिस टैलेंट को खेलों में अपना भविष्य तराशने में मुश्किल आ रही होगी ऐसे टेलेंट को निखारने के लिए एक प्लेटफार्म उपलब्ध करवाना इस स्कीम का मुख्य मकसद है।

उन्होंने आगे बताया कि खेलो इंडिया के तहत चुने गए भावी खिलाड़ियों को भारतीय खेल प्राधिकरण (साई) के ट्रेनिंग सेंटर, सेंटर ऑफ एक्सीलेंस में कई सुविधियों के साथ ट्रेनिंग दी जाएगी।

बता दें कि केंद्रीय मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने देश भर में लागू की जाने वाली इस योजना का खुलासा करते हुए देश में खेलों के रोड मैप की जानकारी दी थी। खेलो इंडिया राइजिंग टैलेंड आईडेनटीफिकेशन (कीर्ति) स्कीम का हवाला देते हुए केंद्रीय मंत्री ने कहा था कि इसके जरिये हम एक खिलाड़ी के हुनर को पहचान कर उसको भविष्य के लिए तराशेंगे।

Kirti Yojana. Trial concluded in SAI Kolkata, more than 1000 players participated

उन्होने कहा, यह एक नया भारत है, जिसमे आप को सरकार के पास आने की जरूरत नहीं बल्कि सरकार आप के द्वार पर आएगी होगी।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे कोलकाता हिन्दी न्यूज चैनल पेज को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। एक्स (ट्विटर) पर @hindi_kolkata नाम से सर्च कर, फॉलो करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *