कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में Kia Sonet का मेंटेनेंस पर खर्च सबसे कम: फ्रॉस्ट एंड सुलिवन

  • सोनेट पेट्रोल और डीजल वैरिएंट की रखरखाव लागत सेगमेंट औसत से क्रमश: 16% और 14% कम है।
  • रिपोर्ट से पता चलता है कि सोनेट की रिसाइड्युल कीमत सर्वाधिक है, जो डीजल और पेट्रोल दोनों वैरिएंट में, सेगमेंट के औसत से 3% अधिक है।
  • सोनेट डीजल स्वामित्व की कुल लागत (टीसीओ) के साथ पहले स्थान पर है और पेट्रोल दूसरे स्थान पर है।

कोलकाता: भारत की शीर्ष ग्रोथ एडवाइजरी कंपनी फ्रॉस्ट एंड सुलिवन ने टोटल कॉस्ट ऑफ ओनरशिप बेंचमार्क एनालिसिस को जारी किया है और इसके मुताबिक कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में सोनेट की रखरखाव लागत सबसे कम है। जहां डीजल मॉडल की रखरखाव लागत 14% कम है, वहीं सोनेट का पेट्रोल मॉडल इस सेगमेंट के औसत से 16% कम रखरखाव लागत के साथ आता है।

विश्लेषण के मुताबिक, सोनेट का डीजल मॉडल संपूर्ण वैल्यू-फॉर-मनी पैकेज के साथ सेगमेंट में सबसे शीर्ष पर मौजूद है। डीजल मॉडल की कुल स्वामित्व लागत इस सेगमेंट के औसत से 10% कम है, जो इसे अपने सेगमेंट में सर्वश्रेष्ठ बनाता है। पेट्रोल वैरिएंट औसत से 4% कम टीसीओ के साथ दूसरे पायदान पर है, जो इसे इस सेगमेंट में सबसे बेहतरीन बनाता है।

विश्लेषण के मुताबिक, दोनों मॉडलों का रिसाइड्युल मूल्य सेगमेंट में सर्वश्रेष्ठ होने के बावजूद सेगमेंट औसत से 3% अधिक है। सोनेट के मुकाबले 5 पेट्रोल और 3 डीजल मॉडलों के प्रतिस्पर्धी मूल्यांकन करने वाले व्यापक विश्लेषण में स्वामित्व की कुल लागत शामिल है, जिसमें प्रारंभिक अधिग्रहण लागत, रिसाइड्युल मूल्य, रखरखाव लागत, वित्त और बीमा लागत और ईंधन खर्च शामिल हैं।

फ्रॉस्ट एंड सुलिवन के विश्लेषण से यह पता चलता है कि डीजल सोनेट की रखरखाव लागत निकटतम प्रतिस्पर्धी मॉडल की तुलना में 17% कम है और सेगमेंट औसत की तुलना में 23% कम है। पेट्रोल सॉनेट मामले में यह आंकड़ा निकटतम प्रतिद्वंद्वी और अन्य प्रतिस्पर्धी मॉडलों की तुलना में क्रमशः 7% और 28% कम है।

अन्य तरीकों के अलावा 10,000 किलोमीटर की औसत वार्षिक दूरी को ध्यान में रखते हुए, विश्‍लेषण में कहा गया है कि डीजल वैरिएंट की ईंधन इकॉनमी सेगमेंट में सबसे अच्छी है, जो सेगमेंट औसत से 6% कम है। वहीं सोनेट के लिए सुधार के क्षेत्रों में से एक पेट्रोल मॉडल में ईंधन इकॉनमी है, जहां यह तीसरा स्थान रखता है और सेगमेंट के सर्वश्रेष्ठ मॉडल के ठीक नीचे मौजूद है। विश्लेषण से यह पता चलता है कि दोनों मॉडलों की प्रारंभिक अधिग्रहण, वित्त और बीमा लागत खंड औसत से कम है।

फ्रॉस्ट एंड सुलिवन के प्रवक्ता ने कहा, “हमने कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट के स्वामित्व रुझानों की समग्र लागत का विश्लेषण किया। किया सोनेट सेगमेंट में सबसे कम रखरखाव लागत के साथ पैस वसूल उत्‍पाद के लिहाज से सबसे ऊपर है, जो एक चुनौतीपूर्ण उपलब्धि है।”

किया इंडिया के नैशनल हेड सेल्स एंड मार्केटिंग हरदीप सिंह ब्रार ने कहा, “यह परिवर्तन न केवल असाधारण गुणवत्ता और सुविधाएं प्रदान करने की हमारी प्रतिबद्धता को जाहिर करता है, बल्कि यह भी सुनिश्चित करता है कि हमारे ग्राहक लागत-कुशलता के अतिरिक्त लाभ के साथ बेहतर स्वामित्व अनुभव का आनंद उठाएं। हम मानक स्थापित करने में विश्वास करते हैं, और फ्रॉस्ट एंड सुलिवन के स्वामित्व की कम लागत के लिए सोनेट की मान्यता उद्योग मानकों को फिर से परिभाषित करने और हमारे समझदार ग्राहकों की बढ़ती जरूरतों को पूरा करने के लिए हमारे दृढ़ समर्पण की स्पष्ट मिसाल है।”

फ्रॉस्ट और सुलिवन के विश्लेषण की मुख्य झलकियां:

• रखरखाव लागत: पेट्रोल और डीजल दोनों मॉडलों के लिए सेगमेंट में सर्वश्रेष्ठ
o पेट्रोल मॉडल: सेगमेंट औसत से 16% कम
o डीजल मॉडल: सेगमेंट औसत से 14% कम
• स्वामित्व की कुल लागत
o सोनेट डीजल: डीजल में कंप्लीट वैल्यू ऑफ मनी पैकेज के साथ सेगमेंट में सर्वश्रेष्ठ (न्यूनतम टीसीओ); सेगमेंट औसत से 10% कम
o सोनेट पेट्रोल: टीसीओ सेगमेंट के औसत से कम और सेगमेंट में दूसरा सर्वश्रेष्ठ; सेगमेंट औसत से 4% कम
• रिसाइड्युल मूल्य: सेगमेंट औसत से 3% अधिक रिसाइड्युल मूल्य के साथ सेगमेंट में सर्वश्रेष्ठ में से एक
• ईंधन लागत
o सोनेट डीजल: सेगमेंट में सर्वश्रेष्ठ, सेगमेंट औसत से 6% कम
o सोनेट पेट्रोल: शीर्ष 3 में शामिल; श्रेष्ठ मॉडल के ठीक नीचे मौजूद
• निर्धारित रखरखाव:
o सोनेट पेट्रोल: निकटतम प्रतिद्वंद्वी की तुलना में निर्धारित रखरखाव लागत 7% कम और सेगमेंट औसत के मुकाबले 25% कम है।
o सोनेट डीजल: निकटतम प्रतिद्वंद्वी की तुलना में निर्धारित रखरखाव लागत 17% कम है और सेगमेंट औसत के मुकाबले 24% कम है।
o कल पुर्जों को कम बदले जाने की वजह से सोनेट के रखरखाव लागत को कम करने में मदद मिलती है।

वैश्विक एनालिटिक्स और सलाहकार फर्म फ्रॉस्ट एंड सुलिवन को विकास को गति देने के लिए अपनी इंडस्ट्री इंटेलिजेंस, गहन जानकारी और सलाहकार सेवाओं के लिए जाना जाता है। फ्रॉस्ट एंड सुलिवन ने विभिन्न मापदंडों को ध्यान में रखते हुए विश्लेषण किया है, जिसमें शामिल मुख्य मानक निम्नलिखित हैं:

• वाहन सेगमेंट: कॉम्पैक्ट एसयूवी
• कवरेज: मेट्रो (नई दिल्ली)
• प्रतिस्पर्धी मॉडल: 8 (5 पेट्रोल और 3 डीजल)
• बीमा: कॉम्‍प्रीहेंसिव और थर्ड पार्टी
• मोटर वाहन टैक्स: इंजन क्षमता और ईंधन प्रकार के मुताबिक करों में बदलाव
• वित्त लागत: कर्ज और ब्याज दरें (पांच साल की कर्ज अवधि)
• लक्षित ग्राहक: निजी और फ्लीट ओनर्स
• एक साल में औसत 10,000 किलोमीटर की यात्रा का औसत
• वाहन की कीमतें प्रतिस्पर्धियों के संबंधित शोरूम से खरीदी गईं
• बेंचमार्किंग उद्देश्यों के लिए व्यापक बीमा पॉलिसी पर विचार किया गया है। बीमा लागत संबंधित बीमा कंपनियों से प्राप्त की जाती है
• नवंबर 2023 ईंधन की कीमतों को आधार मूल्य माना जाता है।
• एआरएआई (ऑटोमोटिव रिसर्च एसोसिएशन ऑफ इंडिया) ने फ्युल कॉस्‍ट की गणना के लिए 5 वर्षों के माइलेज को मानक बनाया।
• तय वर्षों के दौरान रिप्लेसमेंट की संख्या का आकलन करने के लिए शेड्यूल और नॉन-शेड्यूल सेवा के लिए कंपोनेंट रिप्लेसमेंट अवधि पर विचार किया गया है।
• रिसाइड्युल मूल्य गणना के लिए, विभिन्न ऑनलाइन पोर्टल्‍स का संदर्भ लिया गया और प्रमुख स्वतंत्र यूज्ड कार डीलरों के साथ प्राथमिक चर्चाएं आयोजित की गईं।

किया सोनेट को भारत में सितंबर 2020 में लॉन्च किया गया था और इसे ग्राहकों की जबरदस्त प्रतिक्रिया मिली है। घरेलू और निर्यात बाजारों में अब तक इसकी 3.65 लाख से अधिक यूनिट्स बिक चुकी हैं। नए अवतार में सोनेट 14 दिसंबर, 2023 को लॉन्च होने वाली है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे कोलकाता हिन्दी न्यूज चैनल पेज को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। एक्स (ट्विटर) पर @hindi_kolkata नाम से सर्च कर, फॉलो करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *