खड़गपुर : इस्कॉन की रथ यात्रा में 9 दिनों तक होंगे सांस्कृतिक कार्यक्रम

तारकेश कुमार ओझा, खड़गपुर। इस बार खड़गपुर क्षेत्र अन्तर्गत बहुत ही उत्साह के साथ भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा निकाली गई। खड़गपुर नगर के अंतर्गत इस बार इस्कॉन ने भी बहुत ही भव्य और बृहद शोभायात्रा निकाली जो की बड़े ही अनुशासन बद्ध तरीके से प्रेम बाजार से पेट्रोल पंप वाले सड़क से होते हुए स्थानीय निजी होटल परिसर में ठहरी है, जहां लगातार 9 दिनो तक भगवान जगन्नाथ विराजेंगे और बहुत सारे सांस्कृतिक कार्यक्रम भी होंगे। पिछले साल भी इस्कॉन ने रथ यात्रा निकाली थी लेकिन काफी छोटे स्तर पर थी परंतु इस बार बड़े ही भव्य और आध्यात्मिक भाव से निकाली गई है।

नए रथ के निर्माण में आईआईटी के छात्रों का भी योगदान बहुत सराहनीय रहा। शोभायात्रा में आईआईटी के छात्र बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिए और पूरे दारोमदार को संभाला। शिक्षक और प्रोफेसर भी अपने परिवार बच्चो समेत उपस्थित रहे। साथ ही प्रेम बाजार सोसायटी के जनसाधारण का भी भरपूर सहयोग प्राप्त हुआ। भगवान के रथ को विशेष रूप से देखने हेतु स्वयं एसडीपीओ दीपक सरकार उपस्थित थे और आईआईटी थाना प्रभारी किश्कू के सहयोग से व्यवस्थित तरीके से रथ यात्रा संपन्न हुआ।

इस्कॉन से जुड़े खड़गपुर के समाजसेवी अभिमन्यु गुप्ता ने बताया कि सभी वोलेंटियर्स के भरपूर सहयोग से यह सब कुछ हो पाया। माताओं ने आगे बढ़कर अपना सहयोग दिया। भगवान के रथ को सही तरीके से गंतव्य स्थान पर लेकर जाने के लिए जितनी भी तैयारियां की गई थी सभी कृष्ण भक्तो द्वारा ही की गई थी। आगामी 28 तारीख को रथ वापिस अपने स्थान पर जायेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *