केशपुर : रंगारंग रहा तोड़िया प्राइमरी स्कूल का प्लैटिनम जुबली महोत्सव

तारकेश कुमार ओझा, खड़गपुर : पश्चिम मेदिनीपुर जिले के केशपुर ब्लॉक के 2 नंबर टोपा ग्राम पंचायत क्षेत्र अंतर्गत केशपुर-1 चक्र के तोड़िया प्राइमरी स्कूल की 75वीं वर्षगांठ के अवसर पर महासमारोह में दो दिवसीय प्लेटिनम जुबली महोत्सव का आयोजन किया गया।

कार्यक्रम का पहला दिन रंगारंग जुलूस, राष्ट्रीय ध्वज और प्लेटिनम जुबली ध्वज फहराने, दीप जलाने और शंख बजाने के साथ शुरू हुआ। इस अवसर पर विद्यालय के कार्यवाहक प्रधानाध्यापक बिमल कुमार जाना ने सभी का स्वागत किया।

इस दिन स्कूल परिसर में विद्यासागर और रवीन्द्रनाथ की प्रतिमाओं का अनावरण किया गया। विद्यासागर की प्रतिमा का अनावरण स्कूल के पूर्व प्रमुख चिकित्सक डॉ. अरूप माझी ने किया और तोड़िया
हाई स्कूल के प्रधानाध्यापक उप्पल गुड़े ने ध्वजारोहण किया।

keshpur-platinum-jubilee-festival-of-todiya-primary-school-was-colourful

पूर्व शिक्षक लक्ष्मीनारायण नागा ने प्लेटिनम जुबली ध्वज फहराया। शिक्षक उदयशंकर बनर्जी ने विद्यालय का थीम गीत प्रस्तुत किया I

सभी अतिथियों की उपस्थिति में प्लेटिनम जयंती स्मारक पत्रिका ‘उन्मेष’ का प्रकाशन किया गया। तोड़िया हाई स्कूल के पूर्व प्रधानाध्यापक नारायण प्रसाद चौधरी ने इसका विमोचन किया। अरूप माझी ने पूर्व प्रधानाध्यापक की ओर से भाषण दिया।

पहले दिन केशपुर पंचायत समिति के अध्यक्ष चित्त रंजन घोराई, पूर्व कृषि प्रमुख आनंद घोराई, विद्यालय के पूर्व प्रधानाध्यापक रामतनु प्रमाणिक, पूर्व शिक्षक शिक्षक माणिकलाल सेनगुप्ता, रवीन्द्र मूर्ति दाता महादेव प्रमाणिक, विद्यासागर के मूर्ति दाता परिवार के सदस्य गगन माझी, तोड़िया ग्राम शिक्षा समिति की अध्यक्ष रीता बाराडोल और अन्य उपस्थित थेI

keshpur-platinum-jubilee-festival-of-todiya-primary-school-was-colourful

कार्यक्रम को खूबसूरत बनाने के लिए केशपुर-1 चक्र के विभिन्न स्कूलों के शिक्षक उपस्थित थे। वर्तमान एवं पूर्व विद्यार्थियों ने मनमोहक सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किये।

शाम को नाटक ‘अबक जलपान’ का मंचन किया गया। नाटक का निर्देशन शिक्षक दीपांकर शीट ने किया। इस दिन पश्चिम बंगाल विज्ञान मंच द्वारा तर्कसंगत कार्यक्रम, बोलने वाली कठपुतलियाँ और जादू शो का प्रदर्शन किया गया।

नृत्यांगना वैशाखी चक्रवर्ती एवं पापिया दोलाई ने मनमोहक नृत्य कार्यक्रम का संचालन किया। प्लेटिनम जुबली के अवसर पर आयोजित रक्तदान शिविर में 4 महिलाओं सहित 37 रक्तदाताओं ने रक्तदान कियाI

रक्त झाड़ग्राम ब्लड बैंक प्राधिकरण द्वारा एकत्र किया गया I दूसरे दिन विभिन्न सांस्कृतिक प्रतियोगिताएं एवं रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किये गये।

इस दिन मेदिनीपुर रामकृष्ण मठ और मिशन के महाराज स्वामी जिष्णुदेबानंद महाराज ने एक ‘प्रेरक’ भाषण दियाI इस अवसर पर एक व्यस्त प्रश्नोत्तरी भी आयोजित की गई। देवयानी रॉय, दीपेश डे और दीपश्री डे ने रोचक सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत कियाIअभिजीत पिरी ने नृत्य कार्यक्रम का निर्देशन किया।

keshpur-platinum-jubilee-festival-of-todiya-primary-school-was-colourful

प्लेटिनम जुबली फेस्टिवल के अध्यक्ष लक्ष्मीनारायण नागा ने कहा, “यह कार्यक्रम केवल 1 महीने की तैयारी से हुई I क्षेत्र के सभी लोगों के आर्थिक और शारीरिक श्रम से इतना आनंदमय कार्यक्रम आयोजित करना संभव हो सका है।”

स्कूल के नए कार्यवाहक हेडमास्टर बिमल कुमार जाना और उनके दो सहायक शिक्षक शेख मुशर्रफ अली और सुशांत पाखिरा ने ग्राम शिक्षा समिति और अभिभावकों के साथ मिलकर इस तरह के एक सुंदर कार्यक्रम का आयोजन किया।

कार्यक्रम का संचालन प्रख्यात शिक्षक, रक्तदान आंदोलन कार्यकर्ता स्नेहाशीष चौधरी, शिक्षक दीपांकर शीट् और स्कूल की पूर्व छात्रा सुमना डोगरा ने कियाI

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे कोलकाता हिन्दी न्यूज चैनल पेज को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। एक्स (ट्विटर) पर @hindi_kolkata नाम से सर्च करफॉलो करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *