केशपुर : साइबर अपराध रोकने को जागरूकता शिविर

तारकेश कुमार ओझा, खड़गपुर । पश्चिम मेदिनीपुर जिला पुलिस प्रशासन की पहल पर सोमवार की दोपहर केशपुर प्रखंड के झेंटाला ग्राम पंचायत क्षेत्र झेंटाला बाजार के समग्र प्रबंधन के तहत केशपुर थाने के सहयोग से साइबर अपराध जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया। केशपुर थानाधिकारी उप निरीक्षक प्रभात चौधरी, झेंटाला ग्राम पंचायत अध्यक्ष सविता सामंत, झेंटाला शशिभूषण उच्च विद्यालय के प्रधानाध्यापक नारायण प्रसाद चौधरी, प्रमुख समाजसेवी करुणासिंधु दंडपत, मंटा डिजिटल के संपादक सरेफुल आलम, पुलिस कर्मी अर्चना हेमब्रम, तैजुद्दीन पुरकायेत व पश्चिम मेदिनीपुर जिला साइबर क्राइम कार्यालय के प्रभारी अधिकारी आदि मौजूद रहे।

केशपुर थानाध्यक्ष प्रभात चौधरी ने अपने उद्बोधन में साइबर क्राइम की विभिन्न तकनीकों और इससे निजात पाने के तरीकों के बारे में बताया। इस अवसर पर एक्य सम्मेलनी के सचिव मानस कुमार चौधरी ने स्वागत भाषण दिया। उन्होंने पश्चिम मेदिनीपुर जिला पुलिस एक्य सम्मेलनी को इतने महत्वपूर्ण मुद्दे को जनता तक पहुंचाने की जिम्मेदारी देने के लिए पुलिस प्रशासन का आभार व्यक्त किया। तत्पश्चात पश्चिम मेदिनीपुर जिला पुलिस प्रशासन द्वारा आधे घंटे तक साइबर क्राइम की नवीनतम प्रवृत्ति और इससे बाहर निकलने के तरीकों पर पावर प्वाइंट प्रेजेंटेशन दिया गया।

उपस्थित अतिथि और एक्य सम्मेलनी के सदस्यों में से एक, प्रधान शिक्षक नारायण प्रसाद चौधरी ने अपने भाषण में आज के एजेंडे पर प्रकाश डाला और बताया कि बच्चों को साइबर अपराध से कैसे बचाया जाए। एक अन्य अतिथि करुणा सिंधु दंडापत ने अपने उद्बोधन में लोगों को जागरूक करने का प्रयास जारी रखने की राय व्यक्त की। मैंटा डिजिटल के संपादक सरेफुल आलम ने अपने भाषण में साइबर क्राइम के विभिन्न खतरों के बारे में श्रोताओं को जानकारी दी।

झेंटाला बाजार में आयोजित इस विशेष जागरुकता शिविर में पांच सौ से अधिक लोग मौजूद रहे। पुलिस प्रशासन ने बिना किसी धूमधाम और समारोह के कम समय में आयोजित होने वाले एक्य सम्मेलनी को आगामी नववर्ष की बधाई दी। एक्य सम्मेलनी की ओर से सदस्य श्यामसुंदर बेरा, राजीव कलसा, विकास चौधरी, अमिय सेन, अजीत राउत, पलाश मंडल, सुदीप चक्रवर्ती व अन्य मौजूद रहे।

आयोजकों की ओर से कार्यक्रम के अध्यक्ष और सम्मेलनी के कार्यकारी अध्यक्ष, शिवप्रसाद सेन ने कहा, मैं एक्य सम्मेलनी के सभी सदस्यों का आभार व्यक्त करता हूं कि इस तरह के आयोजन को केवल कुछ घंटों के नोटिस के साथ सुचारू रूप से पूरा किया गया। साथ ही पश्चिम मेदिनीपुर जिला पुलिस प्रशासन व केशपुर थाने के अधिकारियों का भी धन्यवाद जो हम पर भरोसा करते हैं। दर्शकों का धन्यवाद।

हम आशा करते हैं कि आज के इस जागरूकता शिविर का क्षेत्र में विशेष प्रतिसाद होगा। पुलिस प्रशासन ने घोषणा की है कि आने वाले दिनों में झेंटाला एक्य सम्मेलनी को अच्छे कार्यों के प्रचार-प्रसार की जिम्मेदारी सौंपी जाएगी। पूरे कार्यक्रम का संचालन प्रख्यात शिक्षक एवं सामाजिक कार्यकर्ता स्नेहाशीष चौधरी ने किया। एक्य सम्मेलनी के सचिव मानस कुमार चौधरी ने कार्यक्रम के सफल समापन के लिए सभी संबंधितों को धन्यवाद दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *