केशियाड़ी : डेंगू से बचाव को मच्छरदानी वितरित

तारकेश कुमार ओझा, खड़गपुर । पश्चिम मेदिनीपुर जिले के केशियाड़ी प्रखंड के बरिदा बंधन क्लब द्वारा आयोजित काली पूजा के बारहवें वर्ष के अवसर पर तीन दिनों तक विभिन्न खेल, सांस्कृतिक और समाज सेवा कार्यक्रम आयोजित किए गए। इस कार्यक्रम के तहत बरिदा बंधन क्लब के पूजा मंडप के सामने आयोजित एक घरेलू समारोह में आर्थिक रूप से पिछड़े ग्रामीणों को कंबल और मच्छरदानी सौंपे गए। मिनी मैराथन दौड़ और अन्य खेल प्रतियोगिताओं और सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भी आयोजन किया जाता है। प्रतियोगिता में सफल प्रतिभागियों को पुरस्कृत किया गया। कार्यक्रम के तहत चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इसके अलावा गांव के बच्चों के साथ दिलचस्प सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया।

बरिदा बंधन क्लब के अध्यक्ष राम शंकर दास और सचिव संदीप दत्ता तथा पूजा समिति के सदस्यों में से एक अभिजीत मंडल, विप्लव दे, अमल दत्ता और अन्य ने कहा कि ग्रामीणों की मदद और क्लब के प्रत्येक सदस्यों के आर्थिक सहयोग से काली पूजा हुई। इस पुनीत कार्य में ग्रामीणों ने भी यथासंभव मदद की। साथ ही पार्वती शंकर बनर्जी वेलफेयर सोसाइटी सहित क्लब के कई शुभचिंतकों और संगठनों ने विभिन्न कार्यक्रमों को आयोजित करने में सहयोग का हाथ बढ़ाया। हर साल पूजा के दिन समाज सेवा कार्यक्रम आयोजित करने की प्रवृत्ति को बनाए रखने के लिए इस वर्ष भी विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं।

इसके अलावा क्लब के पदाधिकारियों के अनुसार वर्ष के अलग-अलग समय में क्लब द्वारा विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। कोविड काल के बाद इस काली पूजा को लेकर ग्रामीणों में उत्साह साफ नजर आ रहा था। पूजा समिति के सचिव संदीप दत्ता ने कहा कि विभिन्न क्षेत्रों में डेंगू का प्रकोप हुआ है, इसलिए क्षेत्र के लोगों को डेंगू के प्रति जागरूक किया जा रहा है और जिन परिवारों की मच्छरदानी खरीदने और उपयोग करने की क्षमता नहीं है, उन्हें मच्छरदानी दी गई है। सभी को मच्छरदानी का प्रयोग करना चाहिए। इसे लेकर जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। बरिदा बंधन क्लब की इस तरह की सामाजिक और सांस्कृतिक पहल से हर वर्ग के लोग खुश हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *