Kangana

नीना गुप्ता के फेमिनिज्म वाले बयान पर कंगना रनौत ने दी प्रतिक्रिया

मुंबई। हाल ही में दिए एक इंटरव्यू में नीना गुप्ता के कई बयान काफी चर्चा में हैं। उन्होंने कहा कि नारीवाद बकवास है। उन्होंने यह भी कहा कि पुरुषों और महिलाओं के बीच सच्ची समानता तभी आएगी, जब पुरुष गर्भवती होंगे। नीना गुप्ता के इस बयान पर अब अभिनेत्री कंगना रनौत ने प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने नीना के निरर्थक नारीवाद वाले बयान का समर्थन किया है। कंगना ने अपनी इंस्टा स्टोरी पर एक लंबा पोस्ट शेयर किया है।

इसमें उन्होंने लिखा, ‘मुझे समझ नहीं आता कि नीनाजी ने जो कहा, उस पर इतनी तीखी प्रतिक्रिया क्यों हो रही है। पुरुष और महिला कभी भी समान नहीं हो सकते। वे हर चीज़ में एक-दूसरे से भिन्न हैं। क्या वे सचमुच एक जैसे हैं? पुरुषों और महिलाओं को छोड़कर, हममें से कोई भी समान नहीं है। हममें से प्रत्येक विकास के एक अलग स्तर पर है।

हमारे पास देवता, गुरु, वरिष्ठ, माता-पिता या यहां तक कि मालिक भी हैं। कुछ के पास अधिक अनुभव है या कुछ वास्तव में अधिक विकसित हैं, लेकिन हम किसी भी स्तर पर समान नहीं हैं। कंगना ने आगे कहा, ‘क्या हमें एक आदमी की जरूरत है? निश्चित रूप से यह है। जैसे एक पुरुष को एक महिला की जरूरत होती है। अगर मेरी मां को अपना जीवन अकेले गुजारना पड़ता तो यह मुश्किलों से भरा होता।

उसी तरह मेरे पिता भी मेरी मां के बिना अपना जीवन नहीं जी सकते। मुझे समझ नहीं आता कि इसमें शर्म की क्या बात है। पुरुषों को मासिक धर्म नहीं होता है, न ही उनके पास वह दिव्य स्त्री ऊर्जा होती है, जिसके लिए हर कोई प्यासा होता है। कंगना ने लिखा कि बच्चे अपने ही घर में या बाहर घूमने में सुरक्षित नहीं हैं। छोटी लड़कियों के लिए ये चीजें बिल्कुल भी आसान नहीं हैं।

नीना गुप्ता ने दिया था ये बयान

मैं कहना चाहती हूं कि मौजूदा तुच्छ नारीवाद को नजरअंदाज करना बहुत जरूरी है। हमें इस तथ्य को भी नजरअंदाज कर देना चाहिए कि महिलाएं पुरुषों के बराबर हैं। अगर आप आर्थिक रूप से सक्षम होने के साथ-साथ एक गृहिणी हैं तो हमेशा काम पर ध्यान देने की बजाय उस काम को कम न समझें, यह भी बहुत महत्वपूर्ण काम है। नीना गुप्ता ने पॉडकास्ट शो में कहा, खुद को कम आंकना बंद करें, मैं यही संदेश देना चाहती हूं।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे कोलकाता हिन्दी न्यूज चैनल पेज को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। एक्स (ट्विटर) पर @hindi_kolkata नाम से सर्च कर, फॉलो करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *