लोकतांत्रिक साहित्यकार शिल्पी संघ के दो दिवसीय सम्मेलन में जुटे कलमकार

तारकेश कुमार ओझा, खड़गपुर । पश्चिम बंगाल लोकतांत्रिक लेखक शिल्पी संघ पश्चिम मेदिनीपुर की जिला समिति का दो दिवसीय चतुर्भुज दसवां जिला का समापन शनिवार को संपन्न हुआ। विद्यासागर विश्वविद्यालय के पूर्व प्रोफेसर प्रभात मिश्रा और लेखक शेख कमरुज्जमां को सर्वसम्मति से सम्मेलन से क्रमश: अध्यक्ष और सचिव चुना गया। साथ ही प्रदीप बोस और अबुल मजान को सह सचिव तथा स्वपन बेरा को कोषाध्यक्ष चुना गया। इस दो दिवसीय सम्मेलन में संपादक शेख कमरुज्जमां ने संपादकीय रिपोर्ट पेश की। निलय मित्रा, लक्ष्मण कर्मकार, बिमल गुरिया और काया सेन की पीठासीन समिति ने पूरे सत्र की अध्यक्षता की।

दो दिवसीय सत्र के दौरान कुल 21 प्रतिनिधियों ने रिपोर्ट पर बात की। कविता पाठ, सस्वर पाठ और संगीत प्रदर्शन भी हुए। गौरतलब है कि सम्मेलन की शुरुआत शुक्रवार की शाम मेदिनीपुर सिटी स्टाफ बिल्डिंग स्थित स्वर्गीय अजहरउद्दीन खान व तुषार पंचानन स्मृति मंच से हुई। शुक्रवार की दोपहर सम्मेलन शुरू होने से पहले मेदिनीपुर शहर के चारों ओर लोक नृत्य और लोक संगीत के साथ रंगारंग शोभायात्रा निकली।

प्रख्यात संगीत कलाकार जयंत साहा, प्रख्यात लोक संस्कृति शोधकर्ता मधुप दे, प्रख्यात अर्थशास्त्री और साहित्यकार प्रोफेसर रतन ख़ासनवीश, साहित्यकार प्रदीप देव बर्मन, प्रोफेसर लक्ष्मण कर्मकार, साहित्यकार महादेव चक्रवर्ती, नाटककार प्रणब चक्रवर्ती, संगठक ताराशंकर विश्वास, प्रोफेसर प्रभात मिश्रा, साहित्यकार बिमल गुरिया, साहित्यकार विजय पाल, प्रोफेसर लक्ष्मण कर्मकार, साहित्यकार शेख कमरुज्जमां सहित अन्य प्रमुख लोग शामिल थे। संगठन के पश्चिमी मेदिनीपुर जिला शाखा के कार्यकारी अध्यक्ष कवि निलय मित्रा ने ध्वजारोहण किया। शहीद की वेदी पर संगठनों के नेताओं, शुभचिंतकों और समान विचारधारा वाले संगठनों के नेताओं ने माल्यार्पण किया।

शुक्रवार को सम्मेलन प्रारंभ होने से पूर्व भारतीय गणनाट्य संघ की क्रान्तिका शाखा के सदस्यों ने दिवंगत संगीत कलाकार हैदर अली व बाचिक कलाकार मिताली त्रिपाठी के नाम पर बने सांस्कृतिक मंच पर लोकार्पण संगीत की प्रस्तुति दी। प्रख्यात अर्थशास्त्री प्रोफेसर रतन खासनवीश ने सांस्कृतिक मंच पर भास्वती पंचानन घोष स्मृति व्याख्यान दिया। इस वर्ष भास्वती पंचानन घोष स्मृति पुरस्कार प्रख्यात कवि और संपादक सूर्य नंदी को प्रदान किया गया। सम्मेलन कक्ष में संगठन के प्रदेश सचिव के वरिष्ठ सदस्यों में से एक विजय पाल ने सम्मेलन का उद्घाटन किया। अबुल मजान ने शोक प्रस्ताव रखा। सम्मेलन में जिले के विभिन्न प्रखंडों के निर्वाचित प्रतिनिधियों ने शिरकत की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *