जूटा ने शिक्षा मंत्री को लिखा पत्र दीक्षांत समारोह आयोजित करने की मांग

कोलकाता। यादवपुर विश्वविद्यालय शिक्षक संघ (जेयूटीए-जुटा) ने पश्चिम बंगाल के शिक्षा मंत्री ब्रात्य बसु से छात्रों के हित में विश्वविद्यालय का वार्षिक दीक्षांत समारोह समय पर आयोजित कराने के लिए कदम उठाने का अनुरोध किया। जेयूटीए के महासचिव पार्थ प्रतिम रॉय ने शिक्षा मंत्री ब्रात्य बसु और राज्यपाल सी वी आनंद बोस को लिखे एक पत्र में कहा कि दीक्षांत समारोह विश्वविद्यालय की लंबी और गौरवशाली परंपरा का अभिन्न अंग है और छात्रों के पसंदीदा आयोजनों में से एक है।

पत्र में जेयूटीए के अध्यक्ष पार्थ प्रतिम बिस्वास के भी हस्ताक्षर हैं। पत्र में कहा गया है, ‘‘हमारे छात्रों के भविष्य और भावनाओं को ध्यान में रखते हुए, हम यादवपुर विश्वविद्यालय के सभी शिक्षकों की ओर से आपसे यह अनुरोध करते हैं कि हमारे छात्रों को समय रहते उनकी वैध डिग्री और प्रमाणपत्र मिलें।’’

कार्यवाहक कुलपति बुद्धदेब साव से संपर्क करने पर उन्होंने कहा, ‘‘आधिकारिक बयान आने तक मैं आपको दीक्षांत समारोह के बारे में कुछ नहीं बता सकता हूं।’’ यह पूछने पर कि क्या दीक्षांत समारोह समय पर आयोजित होगा, इस पर उन्होंने कहा, ‘‘मीडिया में कई सारी खबरें हैं। मैं न तो पुष्टि करूंगा और न ही खारिज करूंगा।’’

उल्लेखनीय है कि दीक्षांत समारोह कराने को लेकर गतिरोध तब शुरू हुआ जब शिक्षा मंत्री ने कहा कि साव को दीक्षांत समारोह के मुद्दे पर निर्णय लेने का कोई अधिकार नहीं है क्योंकि उन्हें राज्य सरकार से कोई विचार-विमर्श किए बिना राज्यपाल द्वारा एकतरफा फैसला लेकर नियुक्त किया गया है।

वही, पूर्णकालिक कुलपति की नियुक्ति का मुकदमा अदालत में लंबित है। इसके बाद उच्च शिक्षा विभाग ने विश्वविद्यालय को एक पत्र लिखकर उसे कार्यकारी परिषद की बैठक कराने से रोक दिया था जो दीक्षांत समारोह की तैयारी के लिए आवश्यक था।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे कोलकाता हिन्दी न्यूज चैनल पेज को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। एक्स (ट्विटर) पर @hindi_kolkata नाम से सर्च करफॉलो करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *