Img 20231020 Wa0002

जंगल महल : स्वर्ण रेखिक परिवार ने दिव्यांग कुम्हार को सौंपा व्हील चेयर

तारकेश कुमार ओझा, खड़गपुर : भिन्न क्षमता वाले कुम्हार स्वपन दास की मदद को स्वर्ण रेखिक भाषा और संस्कृति विषयक फेसबुक ग्रुप “आमरकार भाषा आमरकर गोरबो” आगे आया।.. चतुर्थी की शाम खड़गपुर ग्रामीण के कलाईकुंडा इलाके के निवासी विशेष आवश्यकता वाले कुम्हार स्वपन दास को एक व्हील चेयर सौंपी गई। कलाईकुंडा वायुसेना में कार्यरत अभिनेष नाइक और फेसबुक ग्रुप के एडमिन बिस्वजीत पाल के वित्तीय सहयोग से यह कार्य सफलतापूर्वक पूरा हुआ। संयोग से, कुछ दिन पहले काम पर जाते समय, विश्वजीत पाल ने देखा कि एक कुम्हार व्हील चेयर पर बैठकर सड़क के किनारे के खेत में माँ की मूर्ति बना रहा है।

उन्होंने इस मामले को सोशल मीडिया पर “लाइव” शेयर किया। स्वपन बाबू ने उन्हें बताया कि उनकी व्हील चेयर पुरानी हो गई है, इसलिए अगर उन्हें नई व्हील चेयर मिल जाए तो उन्हें अपने दैनिक कार्यों में आसानी होगी। लाइव वीडियो देखने के बाद, अभिनेश नाइक ने कई अन्य लोगों के साथ विश्वजीत पाल से कहा कि वह व्हील चेयर के लिए मदद करना चाहते हैं। इसके अलावा विश्वजीत पाल ने भी सहयोग का हाथ बढ़ाया।

दोनों परिवारों के आर्थिक सहयोग से, देवी के जन्म से पहले, चतुर्थी की शाम, स्वर्ण रेखीय त्योहार, डाक संक्रांति के दिन, स्वपन को व्हील चेयर दी गई थी। स्वपन यह उपहार पाकर उनके परिजन और स्थानीय लोग काफी खुश हैं। इस कार्यक्रम में समूह बोर्ड के सदस्य सुदीप कुमार खाड़ा, शिक्षक कस्तूरी मित्रा नाइक, सामाजिक कार्यकर्ता तारक पंडा, गृहिणी रूपश्री पाल, रिधम पाल और दो दानदाता अभिनेष नाइक और विश्वजीत पाल उपस्थित थे।

Img 20231020 Wa0004ज्ञात हो कि यह फेसबुक ग्रुप पिछले तीन वर्षों से कोविड प्रकरण के समय से ही लगातार भाषा एवं संस्कृति के साथ-साथ विभिन्न सामाजिक सेवा गतिविधियाँ कर रहा है। सदस्यों और शुभचिंतकों की मदद से, यह फेसबुक समूह रक्तदान, पौधारोपण, सर्दियों के कपड़ों का वितरण, उत्सव के उपहारों का वितरण, खाद्य पदार्थों का वितरण, तपेदिक रोगियों के लिए पौष्टिक भोजन का वितरण, कैंसर रोगियों के लिए बाल दान, व्हीलचेयर का आयोजन करता है। और विशेष जरूरतों के लिए तिपहिया साइकिलें, यह फेसबुक ग्रुप साइकिल मुहैया कराने समेत कई सामाजिक सेवा के काम कर रहा है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *