जंगल महल : विश्व भ्रमण पर निकले हंगरी के युवक का हुआ भव्य स्वागत

तारकेश कुमार ओझा, खड़गपुर । यूरोपीय महाद्वीपों में शामिल हंगरी की राजधानी बुडापेस्ट निवासी 34 वर्षीय अत्तिला बर्था विश्व शांति और पर्यावरण संरक्षण के संदेश को रोमांच के साथ साझा करने के लिए साइकिल से विश्व भ्रमण पर निकले हैं। 2021 के मध्य में, युवा अत्तिला बर्था हंगरी की राजधानी बुडापेस्ट से प्रस्थान किया। लगभग पिछले डेढ़ साल में एक महीने पहले 11 देशों और करीब 12 हजार किलोमीटर रास्ता पार कर वो भारत पहुंचा। कश्मीर-लद्दाख उत्तर भारत की यात्रा की और कलकत्ता आए।

विगत रविवार 30 अक्टूबर को दक्षिण भारत से पुरी होते हुए पश्चिम मेदिनीपुर जिले के ऐतिहासिक शहर मेदिनीपुर पहुंचे। मेदिनीपुर शहर में दो दिन बिताने के बाद, उन्होंने मेदिनीपुर शहर के महत्वपूर्ण स्थानों का दौरा करने के अलावा, शालबनी के जंगल, मंदिरमय स्थानों का दौरा किया और मंगलवार दोपहर को झाड़ग्राम के लिए रवाना हुए। मेदिनीपुर में विभिन्न स्थानों का भ्रमण करते समय उनके साथ गौतम महतो, पराग मुखोपाध्याय, टोटन राय, सुभाष मुर्मू, रूपक दास और मेदिनीपुर साइकिल प्रेमी समूह के अन्य लोग शामिल थे। उन्होंने मेदिनीपुर में गौतम महतो के घर रात बिताई।

बर्था को मेदिनीपुर में साइकिल प्रेमी समूह, मेदिनीपुर के सदर महकमा स्पोर्ट्स एसोसिएशन और मेदिनीपुर क्विज सेंटर सोशल वेलफेयर सोसाइटी द्वारा सम्मानित किया गया। साथ ही वेस्ट मिदनापुर साइक्लिस्ट क्लब और अन्य को बधाई दी। मंगलवार की सुबह मेदिनीपुर क्विज सेंटर द्वारा बर्था का उत्तरीय, पुस्तक भजन, पेड़ के पौधे और मिट्टी के फावड़े से अभिनंदन किया गया। इस अवसर पर रिंकू चक्रवर्ती, सुदीप कुमार खांडा, अरिंदम दास, मणिकंचन राय, नरसिंह दास आदि उपस्थित थे। उनके साथ झाड़ग्राम के साइकिल राइडर्स ग्रुप के सदस्य मंगलवार को ढेरुआ से उनके साथ थे।

मंगलवार दोपहर से बुधवार दोपहर तक उन्होंने ‘अरण्य सुंदरी’ झाड़ग्राम की राजबाड़ी सहित विभिन्न स्थानों का भ्रमण किया। दोपहर में साइकिल सवार मनीष तलधी के साथ गोपीवल्लभपुर पहुंचे। वहां उनका सिद्धू-कानू-बिरसा पुल पर गोल्डन लीनियर लैंग्वेज एंड कल्चर प्रैक्टिस पर सोशल मीडिया ग्रुप “अमरकर भाषा अमरकर गरब” के सदस्यों द्वारा गर्मजोशी से स्वागत किया गया। इस दिन शाम को उन्होंने गोपीवल्लवपुर के गोविंद मंदिर के दर्शन किए। रात भर मनीष तलधी के घर रुके। गुरुवार को अत्तिला का बालेश्वर होते हुए पुरी, वहां से कन्याकुमारी होते हुए विशाखापत्तनम, चेन्नई जाने का कार्यक्रम है। अंत में वह मुंबई जाकर अपने भारत दौरे का अंत करना चाहते हैं। अत्तिला अविभाजित मेदिनीपुर, झारग्राम, मेदिनीपुर जिला, भारतीय संस्कृति से मोहित और वह गोपीबल्लापुर के प्यार से अभिभूत थे।अत्तिला ने कहा कि उनका विश्व भ्रमण स्वस्थ पर्यावरण और शांति का संदेश देना है।

हंगरी की राजधानी बुडापेस्ट का रहने वाला अत्तिला अपने माता-पिता, भाई और भाई की पत्नी के साथ रहता है। उसकी प्रेमिका ईरान में है। पेशे से फिल्म और वीडियो संपादक अत्तिला ने दुनिया को स्वस्थ और सुंदर रहने के संदेश के साथ साइकिल यात्रा की शुरुआत की। अत्तिला बचपन से ही पूरी दुनिया घूमने के अपने सपने को पूरा करने की राह पर है। सर्बिया, रोमानिया, तुर्की, बुल्गारिया, जॉर्जिया, आर्मेनिया, ईरान से एक महीने पहले कश्मीर के रास्ते भारत में प्रवेश किया था। इससे पहले, हालांकि, वह लद्दाख और नेपाल गए और 5000 मीटर की ऊंचाई पर साइकिल चलाने और हिमालय को देखने के अपने सपने को पूरा किया।

अत्तिला भारत की विविध संस्कृति को दर्शाता है और, बंगाल के लोगों के आतिथ्य से प्रभावित होकर, अत्तिला को पहले से ही चावल, दाल, नीम बैंगन, मछली शोरबा, उबले आलू, उबले हुए ओल से प्यार हो गया है! यदि आप खुद खाना बनाना चाहते हैं, तो निश्चित रूप से, नूडल्स, पास्ता, आमलेट! रविवार और सोमवार को अत्तिला मेदिनीपुर शहर के तांती गेरिया में ‘साइकिल लवर्स ग्रुप’ के संपादक गौतम महतो के घर पर थे। गौतम महतो और उनकी पत्नी प्रियंका महतो ने कहा, “11 देशों में साइकिल चलाकर और 12,000 किलोमीटर से अधिक दूरी पर रविवार को हमारे शहर मेदिनीपुर आए। उन्होंने बंगाल के एक साहसिक साइकिल चालक चंदन विश्वास से मुलाकात की। इन दो दिनों में हमने उनके साथ बहुत अच्छा समय बिताया। अतिला मेदिनीपुर के लोगों के प्यार से अभिभूत हैं। प्रकृति के करीब रहने की चाहत रखने वाला यह लड़का पत्थर के मंदिर से हिले मेदिनीपुर के जंगल से अभिभूत है। मेदिनीपुर के स्वतंत्रता संग्राम की परंपरा को सुनने के बाद उन्हें हमारे घर का पुराना सेढ़ा बहुत अच्छा लगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *