उज्जवल भविष्य की ओर बढ़ रहा है जम्मू कश्मीर : सिन्हा

श्रीनगर। केंद्रशासित प्रदेश जम्मू कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने कहा कि राज्य एक नए आत्मविश्वास के साथ शानदार भविष्य की ओर बढ़ रहा है। दक्षिणी कश्मीर जिले के अनंतनाग के वेसु-निपोरा में इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड की एलपीजी बॉटलिंग संयंत्र के उद्घाटन के दौरान उपराज्यपाल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन में सामाजिक सुरक्षा और कल्याणकारी योजनाओं की सौ प्रतिशत परिपूर्णता ने गरीबों, किसानों और समाज के वंचित वर्ग के जीवन स्तर में सुधार किया है।

उन्होंने कहा कि उज्ज्वला योजना के पहले चरण के तहत देश भर में कुल आठ करोड़ गरीब, वंचित, पिछड़े, आदिवासी परिवारों को एलपीजी कनेक्शन दिए गए, जबकि उज्ज्वला योजना दूसरे चरण का उद्देश्य एक करोड़ कम आय वाले परिवारों को एलपीजी कनेक्शन प्रदान करना है जिन्हें पहले चरण यह कनेक्शन नहीं दिया जा सका। उपराज्यपाल ने कहा कि जम्मू-कश्मीर में लगभग 12.41 लाख परिवारों को उज्ज्वला 1.0 के तहत एलपीजी कनेक्शन प्रदान किए गए हैं और यह हमारा प्रयास है कि इसका लाभ कम आय वाले परिवारों को दिया जाए।

नए एलपीजी बॉटलिंग प्लांट के चालू होने पर इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन, झेलम ऑयल एजेंसी और क्षेत्र के लोगों को बधाई देते हुए, उपराज्यपाल ने कहा कि संयंत्र में प्रति दिन 3240 सिलेंडरों की आपूर्ति करने की क्षमता है और यह जाड़े के मौसम के दौरान एलपीजी की मांग में वृद्धि को पूरा करेगा। उपराज्यपाल ने कहा कि उज्ज्वला योजना जैसे सामाजिक आंदोलनों ने महिलाओं के जीवन में व्यापक परिवर्तन किया है। प्रधानमंत्री के मार्गदर्शन में समाज के सभी वर्गों को लाभान्वित करने के लिए आवास, बिजली, पानी, शौचालय, गैस, सड़क, अस्पताल और स्कूल जैसी बुनियादी सुविधाओं के मुद्दों पर गौर किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *