जिनपिंग सीपीसी केंद्रीय समिति के महासचिव चुने गए

बीजिंग। चीन की कम्युनिस्ट पार्टी कांग्रेस के 20वें अधिवेशन के समापन के ठीक बाद श्री शी जिनपिंग को एक बार फिर राष्ट्रपति चुन लिया गया है। वह तीसरी बार देश के राष्ट्रपति चुने गए। उन्हें लगातार तीसरी बार कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ चाइना का महासचिव चुना गया है। जिनपिंग की अध्यक्षता वाले सत्र में 20वीं सीपीसी केंद्रीय समिति के 203 सदस्यों और 168 वैकल्पिक सदस्यों ने भाग लिया। सत्र में श्री जिनपिंग को सीपीसी केंद्रीय सैन्य आयोग का अध्यक्ष भी नामित किया गया।

सत्र में चुने गए सीपीसी केंद्रीय समिति के राजनीतिक ब्यूरो की स्थायी समिति के सदस्य जिनपिंग, ली कियांग, झाओ लेजी, वांग हुनिंग, काई क्यूई, डिंग जुएक्सियांग और ली शी हैं। आयाेजित सत्र में सीपीसी केंद्रीय समिति के राजनीतिक ब्यूरो के सदस्य भी चुने गए। जिसमें राजनीतिक ब्यूरो की स्थायी समिति द्वारा नामित सीपीसी केंद्रीय समिति सचिवालय के सदस्यों का समर्थन किया। इस सत्र में केंद्रीय सैन्य आयोग के सदस्यों को नामित किया गया।

इस सत्र ने 20वें सीसीडीआई के पहले पूर्ण सत्र में चुने गए केंद्रीय अनुशासन निरीक्षण आयोग (सीसीडीआई) के सचिव, उप सचिवों और स्थायी समिति के सदस्यों को भी मंजूरी दी गयी। पार्टी संस्थापक माओ जेदोंग के बाद जिनपिंग ऐसे पहले चीनी नेता हैं, जिन्हें इस पद पर तीसरे कार्यकाल के लिए चुना गया है। चीन में इस पद पर चुने जाने वाला नेता ही देश का राष्ट्रपति और पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) का कमांडर भी रहता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *