चैतन्य महाप्रभु धाम नवद्वीप में हर्षोल्लास के साथ झूलन यात्रा उत्सव शुरू

कोलकाता : मंदिर नगरी श्री चैतन्य महाप्रभु धाम नवद्वीप में  हर्षोल्लास के साथ झूलन यात्रा उत्सव मनाया जा रहा है। झूलन उत्सव, जो वैष्णव समुदाय के बीच बहुत लोकप्रिय है, श्रावण माह की एकादशी से श्रावणी पूर्णिमा यानी राखी पूर्णिमा तक पांच दिनों तक मनाया जाएगा। डोला यात्रा के बाद, यह झूलन वैष्णवों के लिए सबसे महत्वपूर्ण त्योहारों में से एक है। बंगाल में झूलन उत्सव की परंपरा मथुरा-वृंदावन जितनी पुरानी है। शास्त्रों के अनुसार, भगवान कृष्ण अपने भक्तों या गैर-भक्तों की परवाह किए बिना सभी पर कृपा करने के लिए गोलोक धाम से भू-लोक आए थे।

स्विंग शब्द का अर्थ है झूलना। इस दौरान भक्त फूलों से सजाए गए झूले पर राधा कृष्ण की पूजा करते हैं। शास्त्रों में भगवान कृष्ण की बारह यात्राओं का उल्लेख मिलता है। इनमें से कुछ महत्वपूर्ण हैं – रथ यात्रा, रास यात्रा, डोला यात्रा, सनाना यात्रा और झूलन यात्रा। ऐसा माना जाता है कि झूलन उत्सव की शुरुआत द्वापर युग में हुई थी, जो कि वृन्दावन में राधा-कृष्ण की लीला पर केन्द्रित था। कुछ क्षेत्रों में डोल या दुर्गोत्सव जैसे झूलों का आकर्षण भी कम नहीं है।

mayapurझूलन में विभिन्न अनुष्ठानों और प्राचीन रीति-रिवाजों को भी देखा जा सकता है। यह त्योहार मुख्य रूप से बनेड़ी घरों और मठों में आयोजित किया जाता है। इस दौरान प्रत्येक अनुष्ठान समारोह राधा कृष्ण की जुड़वां मूर्तियों को पालने में रखकर मनाया जाता है। इसके अलावा इस त्यौहार के साथ सामाजिक और सांस्कृतिक मूल्य भी जुड़े हुए हैं। धार्मिक अनुष्ठानों के साथ-साथ बच्चों की झालरों का भी आकर्षण कम नहीं है।

हैंगिंग को विभिन्न प्रकार की मिट्टी की गुड़ियों, लकड़ी के झूलों और पौधों से सजाया जाता है। कहीं-कहीं झूलन पूजा के अवसर पर नाम-पुकार भी की जाती है। इस दौरान राधा-कृष्ण को प्रतिदिन 25-30 प्रकार के फलों का प्रसाद, लूची, सूजी का भोग लगाया जाता है।  हर बार की तरह, मंदिर शहर श्री चैतन्य धाम नबद्वीप में झूलन यात्रा उत्सव पारंपरिक हर्षोल्लास के साथ शुरू हुआ। झूलन यात्रा उत्सव नवद्वीप के पारंपरिक मठ मंदिरों में मनाया जाता है, जो बलदेव बारी, राधा मदन मोहन मंदिर, महाप्रभु बारी, समाज बाड़ी आदि से शुरू होता है। इसे देखने के लिए बड़ी संख्या में नवद्वीप वासी एकत्र हुए थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *