जामबनी : जांच शिविर से बच्चों को मिले सवालों के जवाब

तारकेश कुमार ओझा, खड़गपुर : लाइफलाइन सोसाइटी द्वारा झाड़ग्राम जिले के जामबनी ब्लॉक के बरुनशोल बनारसीलाल हायर सेकेंडरी स्कूल में “थैलेसीमिया जागरूकता और वाहक जांच शिविर” का आयोजन किया गया। इस स्कूल में आयोजित यह इस तरह का पहला स्वास्थ्य शिविर है I स्कूल आने वाले छात्र ज्यादातर निम्न वर्गीय परिवारों से हैं। इस शिविर में 14 वर्ष से ऊपर के सभी छात्र भाग लिए। कुछ पूर्व छात्र भी थैलेसीमिया शिविर में भाग लिए। शिविर की शुरुआत में झाड़ग्राम लाइफलाइन सोसायटी की सचिव सुष्मिता मंडल ने घातक बीमारी थैलेसीमिया के बारे में विस्तार से चर्चा की।

उन्होंने कहा कि इस दुनिया को थैलेसीमिया मुक्त बनाने के लिए नई पीढ़ी को जागरूक होना होगा। तभी इस बीमारी को दूर करना संभव होगा। शुरुआत में विद्यार्थी डरे हुए थे लेकिन सुष्मिता देवी के भाषण ने उन्हें भविष्य के प्रति जागरूक किया और अनायास ही आगे आ गए। इस शिविर में 129 लोगों ने हिस्सा लिया।

IMG-20230908-WA0014उनके मन में बने माहौल ने कई सवालों के जवाब दे दिए। इस शिविर में सोसायटी की सचिव सुष्मिता मंडल, पिनाकी प्रसाद रॉय, अरुंधति बनर्जी, स्कूल के हेडमास्टर तपन बाघ, मधुसूदन करण और अन्य शिक्षक उपस्थित थे। झाड़ग्राम मेडिकल कॉलेज अस्पताल ने आयोजन में सहयोग किया I विद्यालय के शिक्षकों के सक्रिय सहयोग से शिविर सुन्दर एवं व्यवस्थित ढंग से सम्पन्न हुआ। विद्यार्थियों का उत्साह एवं रुचि देखते ही बन रही थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *