बंगाल में लगेगा जय जोहर मेला, प्रत्येक ब्लाक के लिए 3.5 लाख रुपये का आवंटन

कोलकाता। जनजातीय समुदाय के लोकप्रिय महोत्सव जय जोहार का आयोजन इसी महीने राज्य सरकार करने जा रही है। राज्य के जनजाति कल्याण विभाग की ओर से राज्य के 15 जिलों में इसका आयोजन होगा। इन जिलों में 102 ब्लॉक हैं और प्रत्येक ब्लॉक में 28 से 30 जनवरी तक तीन दिवसीय मेला का आयोजन किया जाएगा। इसके लिए प्रत्येक ब्लॉक को 3.5 लाख रुपये का वित्तीय आवंटन भी किया गया है।

सचिवालय सूत्रों ने बताया है कि प्रत्येक ब्लॉक में होने वाले इस आयोजन में जनजाति समुदाय के लोगों को लेकर सांस्कृतिक कार्यक्रम, प्रतियोगिता और विभिन्न खेलों का आयोजन किया जाएगा। इसके लिए स्थानीय स्तर पर प्रचार-प्रसार भी शुरू कर दिया गया है। इस मेले में स्थानीय सांसद, विधायक और जनजातीय समुदाय के नेताओं को उपस्थित रहने के लिए आमंत्रित किया गया है।

इसमें सरकारी सुविधाओं का लाभ लेने का मौका भी रहेगा। इसके लिए दुआरे सरकारी योजना के तहत राज्य सरकार की ओर से कैंप भी लगाया जाएगा। इसके अलावा स्वास्थ्य शिविर, रक्तदान शिविर और नेत्र जांच का आयोजन भी होगा। इसके अलावा जनजातीय समुदाय के लोगों को जातिगत प्रमाण पत्र, इस समुदाय के छात्र छात्राओं के लिए शिक्षा श्री योजना के तहत स्कॉलरशिप और अन्य सुविधाएं भी दी जाएंगी।

मेले में जनजातीय समुदाय के लोगों से जुड़े कुटीर उद्योग को बढ़ावा देने के लिए उनके द्वारा बनाए गए सामानों की प्रदर्शनी सह विपणन का भी आयोजन किया जाएगा। इसके अलावा वन विभाग की ओर से वनों में पाई जाने वाली विभिन्न औषधीय पौधों को भी इस मेले में प्रदर्शनी और विपणन के लिए जनजातीय समुदाय के लोगों को मौका दिया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *