Israel Hamas War

इज़रायल ने गाजा में युद्धविराम की खबरों का खंडन किया,युद्ध में मरने वालों की संख्या 4,000 के करीब

यरूशलम। इज़रायल ने सोमवार को उन खबरों का खंडन किया जिनमें कहा गया था कि वह हमास-नियंत्रित क्षेत्र में सहायता देने के लिए राफा सीमा को खोलने की अनुमति देने के लिए दक्षिणी गाजा में युद्धविराम पर सहमत हो गया है।
टाइम्स ऑफ इज़रायल ने प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के कार्यालय द्वारा जारी एक बयान के हवाले से कहा, “फिलहाल गाजा पट्टी में मानवीय सहायता और विदेशियों के बाहर निकलने के लिए कोई युद्धविराम नहीं है।” इससे पहले, रिपोर्टों में कहा गया था कि मिस्र और अमेरिका के साथ हुए समझौते के तहत इज़रायल सुबह 9 बजे से गोलीबारी रोकने पर सहमत हो गया है।

गाजा पट्टी में इजरायल और हमास के बीच भीषण संघर्ष में मरने वालों की संख्या 4,000 के करीब पहुंच गई है। सोमवार को लगातार 10वें दिन भी हिंसा जारी रही। आधिकारिक इजरायली सूत्रों के अनुसार, 7 अक्टूबर को पहली बार संघर्ष शुरू होने के बाद से 1,300 से अधिक लोग मारे गए।सूत्रों ने बताया कि उग्र हिंसा में अब तक 3,621 इजरायली घायल भी हुए हैं।

हमास-नियंत्रित क्षेत्र में स्थित फिलिस्तीनी स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, गाजा में मौतें बढ़कर 2,670 हो गई हैं, जबकि 9,600 से अधिक घायल हुए हैं।मंत्रालय ने कहा कि पिछले 24 घंटों में गाजा में 455 लोगों की मौत और 856 लोगों के घायल होने की खबर है। द टाइम्स ऑफ इज़रायल की रिपोर्ट के अनुसार, कई लिकुड मंत्री मिस्र के साथ राफा सीमा के माध्यम से गाजा पट्टी में सहायता की अनुमति देने के लिए अमेरिका की मध्यस्थता में कथित अस्थायी संघर्ष विराम का जोरदार विरोध कर रहे हैं।

ऊर्जा मंत्री इज़रायल काट्ज़ का कहना है कि वह “मानवीय आधार पर नाकाबंदी खोलने और गाजा में मालों की आवाजाही की शुरूआत का कड़ा विरोध करते हैं”। उन्होंने कहा, “हमारी प्रतिबद्धता मारे गए और अपहृत बंधकों के परिवारों के प्रति है – हमास के हत्यारों और उनकी मदद करने वालों के प्रति नहीं।”

संस्कृति मंत्री मिकी ज़ोहर ने कहा, “जो लोग बच्चों का नरसंहार करते हैं, महिलाओं से बलात्कार करते हैं और बच्चों का अपहरण करते हैं, वे दया के पात्र नहीं हैं। इस बीच, हमास ने यह भी कहा है कि उसे रफ़ा सीमा पार पर प्रस्तावित मानवीय संघर्ष विराम के बारे में कोई जानकारी नहीं थी। यरूशलम में अमेरिकी दूतावास की ओर से सोमवार सुबह एक सुरक्षा अलर्ट में मीडिया रिपोर्टों का हवाला दिया गया जिसमें कहा गया कि राफा क्रॉसिंग सोमवार सुबह 9 बजे खुलेगी।

दूतावास के बयान में कहा गया है, “हमारा अनुमान है कि राफा क्रॉसिंग पर स्थिति अस्थिर और अप्रत्याशित रहेगी। यह स्पष्ट नहीं है कि यात्रियों को क्रॉसिंग पार करने की अनुमति दी जाएगी या नहीं, या कब तक।” गाजा और मिस्र के बीच राफा क्रॉसिंग आपूर्ति के लिए एकमात्र शेष आउटलेट है, लेकिन यह पिछले सप्ताह के अधिकांश समय से बंद है, जिससे न तो गाजावासी और न ही विदेशी नागरिक पार कर पा रहे हैं। गाजा में लोगों के लिए कई टन महत्वपूर्ण मानवीय आपूर्ति सीमा के मिस्र की ओर जमा हो गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *