भारतीय नवजागरण के नायक ईश्वर चंद्र विद्यासागर

तारकेश कुमार ओझा, खड़गपुर : महापुरुष ईश्वर चंद्र विद्यासागर ने शिक्षा के प्रसार खास तौर से नारी शिक्षा और विधवा विवाह के क्षेत्र में असाधारण कार्य किया । सही मायनों में वे भारतीय नवजागरण के नायक थे । शनिवार को ईश्वर चंद्र विद्यासागर की २०० वीं जयंती पर गणमान्य व्यक्तियों ने कुछ इन्हीं शब्दों में उन्हें याद किया । पश्चिम मेदिनीपुर जिले का घाटाल विद्यासागर का जन्म स्थान है। शनिवार की सुबह से उनके गांव वीरसिंह समेत जनपद के विभिन्न भागों के साथ ही पड़ोसी जिले पूर्व मेदिनीपुर में भी विद्यासागर जयंती श्रद्धा के साथ मनाई गई ।

सारा बांग्ला परिचारिका समिति की ओर से भी घर घर जाकर ईश्वर चंद्र विद्यासागर के चित्र पर माल्यार्पण किया गया । समिति की खड़गपुर शाखा की ओर से इस मौके पर छोटे बड़े कई कार्यक्रम आयोजित किए गए । खड़गपुर सहित बेलदा , मेदिनीपुर , झाड़ ग्राम तथा संबंग आदि में भी कार्यक्रम आयोजित किए गए ।

वहीं पूर्व मेदिनीपुर जिले के मेचेदा , पांशकुड़ा व कांथी आदि स्थानों पर भी विद्यासागर को श्रद्धापूर्वक याद किया गया । पूर्व मेदिनीपुर जिला विद्यासागर जन्म दिव्शततम जन्मवार्षिकी उद्यापन समिति की संयुक्त सचिव रीता प्रधान व सुजीत माईती ने बताया कि समूचे जनपद में विद्यासागर की २०० वीं जयंती पर छोटे बड़े कई कार्यक्रम आयोजित किए गए ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *