Kolkata Durga Puja 2020 : अक्टूबर से हावड़ा, सियालदह व मालदा से पांच स्पेशल ट्रेनें खुलने की संभावना

कोलकाता : अक्टूबर महीने में त्यौहारी मौसम को ध्यान में रखते हुए रेलवे बोर्ड ने बंगाल में रहने वाले लोगों को थोड़ी राहत देते हुए पूजा का तोहफा दिया है। दुर्गा पूजा, दिवाली और छठ पूजा को ध्यान में रखते हुए आगामी एक अक्टूबर से कुल पांच स्पेशल ट्रेनें हावड़ा, सियालदह व मालदा टाउन से खुलने की उम्मीद है।पूर्व रेलवे से जुड़े एक वरिष्ठ अधिकारी ने इसकी जानकारी दी।

इसमें बिहार के लिए सिर्फ एक ट्रेन हावड़ा-जमालपुर एक्सप्रेस है। इसके अलावा सियालदह-नयी दिल्ली एसी स्पेशल, हावड़ा-गुवाहटी सुपरफास्ट स्पेशल, मालदा टाउन-दिल्ली स्पेशल (वाया सुल्तानपुर) व मालदा टाउन-दिल्ली स्पेशल (वाया फैजाबाद) है। मिथिलांचल के लिए एक भी ट्रेन नहीं दी गयी है, जिससे मिथिलावासियों में मायूसी बरकरार है।

मधुबनी, दरभंगा, सीतामढ़ी, जयनगर, बरौनी के लिए ट्रेन चलाने की मांग को लेकर पिछले दिनों मिथिला विकास परिषद ने कोलकाता के फेयरली प्लेस स्थित पूर्व रेलवे मुख्यालय के बाहर प्रदर्शन भी किया था। उम्मीद थी कि मिथिलांचल के लिए कम से कम एक ट्रेन दी जायेगी, लेकिन सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार रेलवे बोर्ड से इसकी हरी झंडी नहीं मिली।

पूजा के पहले पूर्व रेलवे अपने चारों डिवीजनों से उत्तर बिहार, पूर्वी उत्तर-प्रदेश सहित अन्य रूटों के लिए 10 से अधिक स्पेशल ट्रेनों का परिचालन शुरू करना चाहती है। इसके लिए बोर्ड को अनुरोध भी भेजा गया था, लेकिन फिलहाल सिर्फ पांच स्पेशल ट्रेनों के लिए ही मंजूरी मिल सकीं। वहीं, 26 सितंबर यानी शनिवार से साहिबगंज- जमालपुर (03431/03432) व जमालपुर-किउल (03423/03424) के बीच एक-एक जोड़ी पैसेंजर स्पेशल ट्रेनें चलेंगी।

Shrestha Sharad Samman Awards

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

four × five =